Breaking News

Natural Facial At Home: इस फेशियल से घर पर ही मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो

नई दिल्ली। Natural Facial At Home: हममें से बहुत सी महिलाएं हर महीने चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए पार्लर में फेशियल पर ढेरों पैसा खर्च कर देती हैं। यूं तो फेशियल करवाने से चेहरे पर निखार आने के साथ दाग धब्बे भी कम होते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि ढेरों पैसे खर्च ना करके घर पर ही पार्लर जैसा ग्लो पा सकते हैं तो? जी हां, आप आसानी से घर पर ही मौजूद वस्तुओं से पार्लर जैसा फेशियल कर सकती है हैं। जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है और इससे आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक सामग्री आ जाएगी। तो आइए जानते हैं घर पर नेचुरल फेशियल करने के आसान स्टेप...

 

glow.jpg

1. पहला स्टेप
सबसे पहले बालों को क्लिप या रबर बैंड की सहायता से ऊपर बांध लें, ताकि फेशियल के दौरान बाल मुंह पर आएं।

2. दूसरा स्टेप
दूसरी स्टेप में आपको क्लिंजिंग करनी है। यानी चेहरे से धूल-मिट्टी या अन्य गंदगी को अच्छी तरह साफ करना। याद रखें कि आपने कोई भी मेकअप प्रोडक्ट ना लगा रखा हो, वरना फेशियल का सही प्रभाव नहीं होगा। चेहरे की क्लिंजिंग के लिए आप ऑलिव, बादाम, या जोजोबा ऑयल को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और फिर गुनगुने पानी में कपड़ा गीला करके पोंछ लें। इससे मेकअप और चेहरे पर चिपकी गंदगी अच्छी तरह साफ हो जाएगी।

 

almond-oil.png

3. तीसरा स्टेप
तीसरा स्टेप होता है स्क्रबिंग। इससे मृत त्वचा निकल जाती है। स्क्रबिंग के लिए आप घर में ही उपस्थित चीज़ों से मिश्रण तैयार कर सकती हैं। कुछ होममेड स्क्रब इस प्रकार हैं जैसे-

• 1 छोटा चम्मच शक्कर और शहद, 1 छोटा चम्मच दूध को मिलाकर मिश्रण तैयार करें और चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

honey_sugar.jpg

• 1 छोटा चम्मच पिसे हुए बादाम और शहद, 1 छोटा चम्मच पानी मिलाकर तैयार किए मिश्रण से भी आप स्क्रबिंग कर सकते हैं।

crushed_almond.jpg

• 1 छोटा चम्मच पिसा हुआ ओटमील और शहद, 1 छोटा चम्मच ऑलिव आयल को मिलाकर भी स्क्रब बना सकते हैं।

इनमें से कोई भी स्क्रब लगाने के बाद चेहरे को अच्छी तरह धो लें और थपथपाकर सुखाएं। आंखों के आसपास से स्क्रब हटाने के लिए हल्के हाथों से गीले कपड़े से पोंछें।

oatmeal_honey.jpg

यह भी पढ़ें:

4. चौथा स्टेप
अब चौथा स्टेप है स्क्रबिंग के फेशियल मसाज। इसके लिए 2 चम्मच शहद, दो चम्मच एलोवेरा जेल और 2 विटामिन ई के कैप्सूल मिलाकर मसाज जेल बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। चेहरे के बीच से शुरू करते हुए नीचे दोनों तरफ कनपटी तक ले जाते हुए अपने माथे तक मसाज करें। अब अपनी नाक और गालों पर मसाज करें। साथ ही अपने होठों, ठुड्डी, और जबड़े पर भी मसाज करें।

vitamin_e.jpg

5. पांचवा स्टेप
फेशियल का पांचवा स्टेप है स्टीम। इसके लिए एक बर्तन में गैस पर पानी गर्म करें। अब अपने सिर पर एक तौलिया लपेटकर बर्तन के सामने चेहरा लाएं ताकि स्टीम चेहरे पर जाए। स्टीम लेने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं और चेहरा फेशियल मास्क लगाने के लिए तैयार हो जाता है। आप चाहें तो भाप लेने वाले पानी में पुदीना, गुलाब अथवा गेंदे के फूलों की पत्तियां डाल सकते हैं। भाप लेने के बाद चेहरे को थपथपाते हुए सुखा लें।

steam.png

6. छठा स्टेप
अब है मास्क की बारी। रोमछिद्रों के खुलने पर उनमें से गंदगी निकालने के लिए मास्क लगाएं। त्वचा के अनुरूप घर पर ही अलग-अलग तरीके से होममेड फेस पैक तैयार कर सकते हैं। जैसे-

• सूखी त्वचा के लिए: मसले हुए केले को 1 बड़े चम्मच शहद में मिलाकर लगाएं।

• तैलीय त्वचा के लिए: 1 छोटा चम्मच कॉस्मेटिक क्ले को 1 छोटा चम्मच शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

• कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए: 1 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को 1 बड़े चम्मच शहद में मिलाकर लगाएं।

इनमें से कोई भी मास्क लगाने के 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धोकर थपथपाकर सुखा लें।

7. सांतवा स्टेप
सातवें स्टेप में अब टोनर लगाएं। इसके लिए 1 टेबल स्पून सेब के सिरके में या 1 बड़ा चम्मच गुलाबजल में 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर चेहरे पर लगा लें।

cider.jpg

8. आंठवा स्टेप
अंतिम स्टेप में अब मॉइश्चराइजर लगाने के साथ ही फेशियल पूरा होता है। आप मॉइश्चराइज़र के तौर पर आर्गन ऑयल, बादाम ऑयल या जोजोबा ऑयल अथवा एलोवेरा जेल लगा सकती हैं।

 

gel.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ooShhJ

No comments