Breaking News

How To Remove Makeup At Home Without Makeup Remover: मेकअप हटाए बिना सोने के हैं बड़े नुकसान, इन घरेलू व प्राकृतिक चीजों से हटाएं मेकअप

नई दिल्ली। How To Remove Makeup At Home Without Makeup Remover: मेकअप लगाकर सजना-संवरना और आकर्षक दिखना हर महिला का शौक होता है। क्योंकि ये आपके लुक को ग्लैमअप कर देता है। लेकिन मेकअप लगाने के साथ उसे हटाने की प्रक्रिया भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। कई बार कुछ महिलाएं किसी पार्टी या फंक्शन में से आने पर थकान अथवा इस सोच की वजह से कि सुबह तो चेहरा धोना ही है, बिना मेकअप उतारे ही सो जाती हैं। लेकिन यह जान लें कि ऐसा करना त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। सोने से पहले चेहरे का पूरा मेकअप हटाना जरूरी है। वरना रूखी त्वचा, एजिंग, डल स्किन, एलर्जी अथवा कील मुंहासे जैसी समस्याओं को झेलना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं कि घर पर किन प्राकृतिक तरीकों से मेकअप हटाया जा सकता है...

• दूध
मेकअप हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल भी अच्छा होता है। लाइट या डार्क किसी भी तरह के मेकअप को उतारने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल को दूध में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर दूसरी कॉटन बॉल से इसे साफ कर लें। दूध के साथ बादाम का तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं। यह उपाय न केवल आपका मेकअप हटाएगा बल्कि आपके चेहरे को ताजगी भी देगा।

 

 

 

MILK

• खीरा
बाजार में भी आजकल मेकअप हटाने वाले कई उत्पादों में खीरे का ही उपयोग किया जा रहा है। इसलिए आप घर पर ही खीरे का पेस्ट बनाकर इसमें थोड़ा सा जोजोबा ऑयल मिला लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाकर कॉटन पैड की मदद से धीरे-धीरे मेकअप हटाएं और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

aloe-vera-cucumber-mask.png

• कोकोनट ऑयल
नारियल तेल की मदद से वाटरप्रूफ मेकअप को भी आसानी से हटाया जा सकता है। सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार, नारियल तेल में तीन जरूरी फैटी एसिड होते हैं और नारियल तेल का की एंटीमाइक्रोबियल गुण चेहरे और बॉडी के लिए एक अच्छे मॉश्चुराइजर का काम करता है। चेहरे से मेकअप हटाने के लिए थोड़ा सा नारियल तेल हथेली में लें और इसे पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। अब एक कॉटन पैड से चेहरा साफ कर लें। चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा और मेकअप का नामोनिशान तक नहीं दिखेगा।

coco.jpg

यह भी पढ़ें:

• बेकिंग सोडा
चेहरे से किसी भी तरह के मेकअप को हटाने के लिए ये घरेलू तरीका बड़ा असरकारक है। इसके लिए एक साफ सूती कपड़े में थोड़ा सा शहद लेकर उस पर चुटकीभर बेकिंग सोडा छिड़क दें। और अब इससे मेकअप साफ कर लें। आपको बता दें कि शहद और बेकिंग सोडा का मिश्रण एक बहुत अच्छा क्लिंजर माना जाता है।

baking-soda-for-bath-in-wooden-bowl-with-wooden-spoon.jpg

• भाप लेना
आपने शायद ही मेकअप हटाने के इस तरीके के बारे में सुना हो या अपनाया होगा। परंतु स्टीम मेकअप उतारने के लिए ये एक असरदार घरेलू उपाय है। इसके लिए आप एक कटोरे में गर्म पानी भरकर इससे चेहरे को कुछ मिनट के लिए भाप दे सकते हैं। और फिर कॉटन के दाग कपड़े से चेहरे को हल्के हाथों से पोछ लें। यह आपके मेकअप के आखिरी निशान को भी पूरी तरह से हटाकर चेहरे को साफ कर देगा।

steam.png

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mBRUxS

No comments