Breaking News

Home And Natural Remedies For Cracked Fingertips: फटी उंगलियों की समस्या से परेशान हैं, तो अपनाएं ये आसान उपाय

नई दिल्ली। Home and Natural Remedies for Cracked Fingertips: हर कोई चाहता है कि उनके हाथों की कोमलता और सुंदरता बरकरार रहे। लेकिन हाथों की खुरदरी त्वचा और फटी उंगलियां उस सुंदरता में खलल डाल सकती हैं। फटी उंगलियों के कारणों में बार-बार हाथ धोना, कठोर साबुन या डिटर्जेंट के अत्यधिक इस्तेमाल से, संक्रमण, एग्जिमा अथवा सोरायसिस आदि शामिल हो सकते हैं। ऐसे में इस समस्या को वक्त रहते दूर करना आवश्यक है क्योंकि बाद में उंगलियों में दर्द तथा खून आने की समस्या भी हो सकती है। आज हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम आ सकते हैं। तो आइए जानते हैं, आप कैसे फटी उंगलियों पर उन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं...

1. टी ट्री ऑयल
त्वचा संबंधी कई समस्याओं में टी ट्री ऑयल आपके काम आ सकता है। फटी उंगलियों को मुलायम बनाने के लिए आप एक कटोरी में टी ट्री ऑयल को नारियल तेल के साथ मिलाएं और मिश्रण को उंगलियों पर लगाएं। आप चाहें तो इस मिश्रण को रातभर उंगलियों पर लगाकर छोड़ सकते हैं। उसके बाद सुबह साधारण पानी से अपने हाथों को धो लें। इस उपाय को करने से न केवल फंगल अथवा त्वचा संक्रमण की समस्या दूर होगी बल्कि एक्जिमा, सोरायसिस आदि समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

 

tea_tree_oil.jpeg

2. एलोवेरा जैल
एलोवेरा जेल के अंदर एंटीइन्फ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होने के कारण यह शरीर के जख्म को भरने में भी उपयोगी हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के जैल को एक कटोरी में निकालें और सीधा रूखी त्वचा पर लगाएं। 25-30 मिनट के लिए जैल को लगा रहने दें। और फिर साधारण पानी से उंगलियों को धो लें। इसके अतिरिक्त रात को सोने से पहले भी इस मिश्रण को लगा कर रख सकते हैं।

aloe_vera_gel.png

यह भी पढ़ें:

3. अलसी का तेल
फटी उंगलियों की समस्या दूर करने के साथ-साथ अलसी का तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी करता है। इसके लिए अलसी के तेल की कुछ बूंदें प्रभावित स्थान पर लगाएं और मालिश करें। नियमित रूप से इस उपाय को करने पर उंगलियों के फटने की समस्या दूर हो सकती है।

alsi_ka_tel.jpg

4. शहद
शहद का उपयोग भी उंगलियों के रूखेपन को दूर करने के साथ ही उंगलियों को फटने से रोक सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच शहद और नारियल के तेल को अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को हाथों पर क्रीम की तरह लगा लें। 10-15 मिनट बाद अपने हाथों को साधारण पानी से धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो-तीन बार इस्तेमाल करें। इस उपाय से न केवल उंगली के फटने की समस्या दूर होगी बल्कि सोरायसिस, एक्जिमा, त्वचा संक्रमण आदि को दूर करने में भी नारियल का तेल मददगार है।

 

honey_remedy.jpg

5. अरंडी का तेल
अरंडी का तेल न केवल उंगलियों की ड्राइनेस को दूर करके त्वचा में प्राकृतिक नमी बनाए रखने में उपयोगी है। इस उपाय के लिए आप एक कटोरी में थोड़े से अरंडी के तेल को हल्का गर्म करें और उंगलियों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। 15-20 मिनट बाद उंगलियों को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से उंगलियों सुंदर और मुलायम हो जाएंगी।

arandi_tel.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3bqJBzJ

No comments