Breaking News

Health Tips: अच्छी नींद के लिए आजमाएं ये कुछ आसान से टिप्स

Health Tips: अगर आप अाराम से सो नहीं पाते, नींद नहीं आती या सोते समय बैचेनी महसूस होती है तो इसके पीछे कुछ शारीरिक समस्याएं या बीमारी हो सकती हैं। लेकिन अच्छी नींद के लिए एक अच्छा विस्तर, अच्छी और शांत जगह, एक अच्छा माहौल भी जरूरी होता है। इस लिए हम आपको कुछ एेसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आप अच्छी और आरामदायक नींद सो सकते हैं।

भरपूर और टेंशन फ्री नींद सोने के लिए फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। फूलों की सुगंध आपके चढ़ते-उतरते ब्लड प्रेशर, बैचेनी और गुस्से को संभाल कर आपको अच्छी नींद दे सकती है। जब भी आपको नींद न आए, इन तीन फूलों में से कोई एक जरूर आजमाएं।

Read More: सेहतमंद बनें रहने के लिए तेजी से घटाने की बजाय धीरे-धीरे घटाएं वजन

मोगरा-

मोगरे के फूल आपको अच्छी नींद सुला सकते हैं। इसकी पंखुड़ियों में पाया जाने वाला इसेंशियल ऑइल आपको मदहोश करके एक अच्छा अहसास देता है। मोगरे के फूल में आपको तनाव मुक्त रखने के गुण होते हैं। अच्छी नींद के लिए मोगरे के फूल की पंखुड़ीओं को विस्तर पर फैलाएं। सोने वाले कमरे में पॉट में पानी भरकर उसमे मोगरे के फूल डाल दें। मोगरे की खूशबू वाली कैंडल जलाएं, मोगरे का अरोमा इस्तेमाल करें। एेसा करने से आपको अच्छी और सुखद नींद आएंगी ।

गंधराज -

गंंधराज के फूल में गुस्से और बैचेनी को दूर करने के गुण होते हैं। इस फूल की खूशबू मन को शांत रखती है जिससे गहरी और अच्छी नींद आती है। गंधराज के फूलों का गुलदस्ता बना कर कमरे में रख सकते हैं। इसके फूलों को विस्तर पर डाल सकते हैं।

Read More: डायबिटीज के मरीज अपनी आंखों का ऐसे रखें ख्याल

लैवेंडर-

लैवेंडर की खूशबू भी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है। महिलाओं पर हुए शोध में लैवेंडर को अनिद्रा दूर करने में प्रभावी पाया गया है। इसके प्रभाव से कीड़े भी दूर रहते हैं। इसमें एंजियोलाइटिक या बैचेनी दूर करने वाले गुण होते हैं। पश्चिमी देशों में लोग अच्छी नींद के लिए लैवेंडर के फूल और बीजों को तकियों में भरकर भी रखते हैं। इसका इस्तेमाल आप भी अपनी सोने वाली जगह पर कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3lbEeu9

No comments