Breaking News

Hand Care Natural Remedies: हाथों को हमेशा मुलायम बनाए रखने के लिए अपनाएं यह तरीका

नई दिल्ली। Hand Care Natural Remedies: जब बॉडी केयर की बात आती है तो, आमतौर पर हम सभी सबसे पहले चेहरे और बालों को अच्छा बनाने पर ध्यान देते हैं और उसके बाद जाकर हाथ-पैरों का नंबर आता है। लेकिन हाथ-पैरों की केयर करना भी उतना ही आवश्यक है। हाथ, जो प्रतिदिन ना जाने कितने कार्यों को करने में हमारी मदद करते हैं, उनकी देखभाल पर भी हमें ध्यान देना चाहिए। इन्हीं कार्यों को करते हुए हमारे हाथ धूल, मिट्टी, पानी, साबुन, धूप आदि के संपर्क में बार-बार आने से रूखे होकर अपनी प्राकृतिक चमक और नमी खो देते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनसे आप आसानी से अपने हाथों को मुलायम और चमकदार रख सकते हैं...

1. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो, हाथों के रूखेपन को दूर करने के लिए दूध में थोड़ा सा गुलाब जल और चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर 2-3 मिनट के लिए इससे अपने हाथों की मालिश करें। इससे आपकी हाथों की रूखी त्वचा हटने के साथ हाथ निखर भी जाएंगे।

 

haldi_powder.jpg

2. दूध में बादाम पाउडर, ग्लिसरीन और नींबू की कुछ बूंदें डालकर एक स्क्रब तैयार कर लें। और हाथों पर दो-तीन मिनट के लिए मसाज करें। इससे हाथों की मृत त्वचा हटने के साथ टैनिंग और झुर्रियों से भी छुटकारा मिल सकता है।

refined-glycerine-500x500.jpg

यह भी पढ़ें:

3. हाथों की नमी बरकरार रखने और मुलायम बनाए रखने के लिए सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले दिन में दो दफा हाथों की बादाम रोगन तेल से मालिश करें।

badam.jpg

4. रात को सोने से पहले दूध की थोड़ी सी मलाई निकालकर उसमें तीन चार बूंद नींबू की मिला लें। अब इसे हाथों पर क्रीम की तरह मल लें। एक हफ्ते प्रतिदिन इस उपाय से आपके हाथ बहुत मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।

malayi.png

5. त्वचा को निखारने के गुण गुलाब के फूलों में बखूबी पाए जाते हैं। इसके लिए आप ताजा गुलाब की पत्तियों को पानी में उबालें और उस पानी को ठंडा करके उसका उपयोग हाथों को उसमें डुबोकर रखने और धोने के लिए कर सकते हैं।

rose.jpg

6. आधा चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर उसमें 3-4 बूंदें नींबू के रस की डाल लें। तैयार पेस्ट से हाथों की थोड़ी देर मालिश करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे हाथों की नमी और चमक बरकरार रहेगी।

olive.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mBZyIt

No comments