Breaking News

Hair Fall Tips: रसोई में रखी इन चीजों से बनाएं हेयर पैक,बालों का टूटना होगा कम

नई दिल्ली। Hair Fall Tips: हेयर फॉल की समस्या आजकल एक आम समस्या बन गई है। इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि हार्मोन्स में बार-बार आ रहे बदलाव के कारण,डाइट को सही तरीके से फॉलो न करने के कारण,धूल-मिट्टी,सूरज की किरणें,केमिकल्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और भी बहुत से कारण हो सकते हैं। वहीं आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में हम बालों की सेहत पर फोकस नहीं कर पाते हैं। जिससे कि वे धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं। बालों में समय-समय में ऑइलिंग करने के साथ-साथ बहुत सारी चीजें आपको ध्यान में रखना चाहिए। ताकि हेयर फॉल जैसी समस्या को कम किया जा सके।
तो चलिए जानते हैं इन हेयर पैक्स के बारे में जिनको घर में रखी हुई चीजों से आसानी से बनाया जा सकता है। वहीं ये केमिकल फ्री हैं जो बालों को डैमेज भी नहीं करेंगें।

कोकोनट आयल और ग्रीन टी हेयर मास्क
बालों के लिए नारियल का तेल कितना फायदेमंद होता है ये तो आप जानते ही होंगें। पर वहीं यदि नारियल का तेल इस्तेमाल करने पर भी बालों के टूटने की समस्या बढ़ गई हो तो इसके साथ आप ग्रीन टी मिक्स करके भी यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप नारियल के गुनगुने तेल में ग्रीन टी मिलाकर पैक तैयार कर लें। फिर इसे अपने बालों में अच्छे से स्कैल्प से लेकर लेंथ तक लगाएं। हफ्ते में एक दिन इस हेयरपैक को आप लगा सकते हैं।

अदरक और एलोवेरा जेल
ये दोनों चीज बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। इसके लिए पहले आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को मिक्सी में पीस लें। फिर इसे छानकर इसका पानी निकाल लें उसके बाद बराबर की मात्रा में इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इनको रात में सोते वक्त लगाएं और सुबह बालों को नार्मल पानी से धोएं। इससे आपके बाल मजबूत और सॉफ्ट भी हो जाएंगें।

Hair Fall Tips: रसोई में रखी इन चीजों से बनाएं हेयर पैक,बालों का टूटना होगा कम

अंडे और दही का पैक
ये दोनों ही बालों में कंडीशनर का काम करते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक अंडे के सफ़ेद भाग में दो चम्मच दही की मिला लें फिर इन दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब इस हेयर पैक को बालों में अच्छे से जड़ तक लगाएं। एक घंटे तक लगा रहने दें फिर बालों को धोएं। अंडे की महक आपको पसंद नहीं हो सकती है। इसलिए बाल धोते समय आप किसी माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये बालों को जड़ से मजबूत और खूबसूरत घने बाल बनाए रखने में आपकी मदद करेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3B4ewNA

No comments