Breaking News

Fixes For Cracked Heels: सर्दियों में फटी एड़ियों से खून आने की शिकायत है, तो अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली। Fixes For Cracked Heels: सर्दियों में औरतों को फटी एड़ियों के दर्द और उनसे खून आने की शिकायत रहती है। एड़ियों में दरारें पड़ने से ना केवल दर्द के कारण महिलाओं को चलने-फिरने में तकलीफ होती है, बल्कि खून भी आता है। दरअसल, सर्दियों के शुष्क वातावरण के कारण हमारी त्वचा नमी खोकर रूखी-सूखी और बेजान हो जाती है। इसी कारण फटी एड़ियों की समस्या परेशान करती है। तो आइए जानते हैं किन घरेलू उपायों द्वारा आप फटी एड़ियों की समस्या से निजात पा सकते हैं...

soft_heel.jpg

1. नारियल तेल
रात को सोने से पहले थोड़ा सा नारियल का तेल गरम करें और थोड़ा गुनगुना हो जाने पर फटी एड़ियों पर मालिश करने से राहत मिलती है। इसके अलावा गुनगुने नारियल तेल से एड़ियों पर मसाज करने से थकान भी कम होती है। तेल लगाने के बाद आप जुराब पहन लें। और फिर अगली सुबह पैरों को सामान्य पानी से धो लें। 2 सप्ताह तक नियमित रूप से इस उपाय को करने से एड़ियां मुलायम हो जाती हैं।

coconut-oil.jpg

2. बेकिंग सोडा
फटी एड़ियों से राहत दिलाने में बेकिंग सोडा भी कारगर साबित हो सकता है। इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी पानी को गुनगुना करके उसमें 3 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। करीबन 15 मिनट तक अपने पैरों को इस मिश्रण में भिगोएं। और फिर उसके बाद पैरों को साफ पानी से धोकर मुलायम तौलिए से सुखा लें। इस उपाय को कम से कम सप्ताह में दो बार किया जा सकता है।

rice_flour.jpg

यह भी पढ़ें:

3. चावल का आटा
दरअसल, सर्दियों में त्वचा कठोर और रूखी-सूखी हो जाती है, इसलिए फटी एड़ियों से मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रबिंग एक अच्छा विकल्प माना जाता है। लेकिन स्क्रबिंग करने से पहले अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। उसके बाद स्क्रबिंग करने के लिए 3 चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच शहद तथा 2-3 बूंद एप्पल साइडर विनेगर की मिलाएं। तैयार स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में दो-तीन बार किया जा सकता है। चावल का आटा त्वचा को साफ और एक्सफोलिएट करने पोषण प्रदान करता है। जबकि जबकि शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो फटी एड़ियों को रिपेयर करने में मदद करता है।

 

rice_flour.jpg

4. शहद
सर्दियों में फटी एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप थोड़ा सा शहद एक कप गर्म पानी में मिलाएं। अब इस मिश्रण में अपने पैरों को भिगो करके धीरे-धीरे लगभग 20 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद अपने पैरों को सुखा कर एक गाढ़ा मॉइस्चराइजर लगाएं। रोज रात को सोने से पहले इस नुस्खे को नियमित रूप से करें।

honey.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3BoX59H

No comments