Breaking News

Face Packs For Winter: यह फेस पैक अपनाएं और सर्दियों में ड्राई स्किन को कहें बाय

नई दिल्ली। Face Packs For Winter: सर्दियां शुरू होते ही हमारी त्वचा खिंची-खिंची, बेजान और रूखी- सूखी सी दिखाई देने लगती है। इसके लिए विंटर स्किन केयर काफी जरूरी हो जाती है। ड्राई स्किन वाले लोगों को तो यह समस्या होती ही है। कई बार त्वचा में पर्याप्त नमी ना होने के कारण भी हमारी स्किन ड्राई हो जाती है। इसके लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल हेतु कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में भी त्वचा को कोमल बनाए रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त अक्सर लोग ठंड में पानी तथा तरल पदार्थों का सेवन कम कर देते हैं, जिस कारण से भी त्वचा की नमी खो जाती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर और इन घरेलू प्राकृतिक फेस पैक के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं...

1. टमाटर-नींबू फेस पैक
यह फेस पैक बनाने के लिए आप एक कटोरी में टमाटर का रस निकालकर उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। इसके बाद 5 मिनट के लिए उंगलियों से चेहरे की मालिश करें। और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा की रंगत निखारने के साथ सर्दी के प्रभाव से बचाने में मदद करता है। टमाटर-नींबू का यह फेस पैक त्‍वचा छिद्रों को टाइट करने में मदद करता है तथा आपकी त्‍वचा को चिकना बनाता है।

tomato_lemon_face_pack.jpg

2. छुहारा फेस पैक
यह फेस पैक बनाने के लिए 4-5 छुहारों को एक कप दूध में रात भर भिगोकर रख दें। और फिर अगली सुबह मलाई या क्रीम के साथ छुहारों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद तैयार इस पेस्ट में 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार फेस पैक को 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। सूखने पर पानी से चेहरे को अच्छे से धो लें। सप्ताह में लगभग 3 बार छुहारा फेस पैक के इस्तेमाल से सर्दियों में आपकी त्वचा कोमल और खिली-खिली बनी रहेगी।

khajoor_face_pack.jpg

यह भी पढ़ें:

3. खीरा फेस पैक
खीरा फेस पैक बनाने के लिए 1 कप खीरे का रस लेकर इसमें 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे के साथ-साथ हाथों, पैरों आदि पर अच्छी तरह से लगाएं। और फिर लगभग 20 मिनट बाद सूख जाने पर चेहरे, हाथों-पैरों को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। इस फेस पैक को हटाने के बाद ही आपको अपनी त्वचा में रूखापन नजर नहीं आएगा। खीरे के रस में एलोवेरा जेल मिला देने से यह फेस पैक त्वचा के लिए और भी हेल्दी बन जाता है।

cucumber_face_pack.jpg

4. बनाना फेस पैक
बनाना फेस पैक बनाने के लिए एक केला लें और उसे हाथों से मैश कर लें। आप मिक्सी में ब्लेंड करके भी इसका पेस्ट बना सकते हैं। अब केले के पेस्ट में 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। तैयार फेस पैक को चेहरे पर अप्लाई करके 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। और फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। केला शहद और जैतून के तेल की खूबियों के कारण आपका चेहरा ड्राई नहीं रहेगा।

banana_face_pack.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/30XmfQd

No comments