Breaking News

Dry Skin Treatment at Home : कैसे करें चेहरे का रूखापन दूर

नई दिल्ली। नवंबर के आते ही सर्दियों के महीने का आना शुरू हो जाता है । परंतु सर्दियां अपने साथ साथ लाती है रूखी और बेजान त्वचा । ऐसे में मोस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है ।परंतु कई सारे प्रोडक्ट बहुत स्किन टाइप को सूट नहीं करते और ऐसे में बाहरी कॉस्मेटिक को यूज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है तो आज हम बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जिन्हें आजमाकर आप पा सकते हैं हाइड्रेटेड स्किन और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

ज्यादा धूप से दूर रहें
ज्यादा समय तक सूर्य के सम्पर्क में रहना। सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुँचाने के साथ-साथ त्वचा को शुष्क भी बनाती है। ये किरणें त्वचा की आंतरिक सतह में जाकर कोलेजन के निर्माण में अवरोध पैदा करती है और परिणाम स्वरूप त्वचा सूखने लगती है।

winter_dryness.jpg

मलाई से करें मसाज
घर पर जो दूध के ऊपर की मलाई होती है। उससे अपने चेहरे का मसाज करें ।और फिर गर्म पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में लगातार तीन बार करें । लगातार ऐसा करते रहने से आपकी त्वचा अंदर से कोमल हो जाएगी ।और इसका रूखापन पूरी तरीके से दूर हो जाएगा।


नारियल तेल का करे भरपूर प्रयोग
सर्दियों में त्वचा पर लगाने के लिए यदि आपको घर में कोई अन्य तेल ना मिले तो नारियल तेल का प्रयोग करें। सरसों तेल के प्रयोग करने से आपकी त्वचा में कालापन आ सकता है ।परंतु नारियल तेल में मौजूद गुणों से आपकी त्वचा में और निखार आएगा यह बहुत लाइट होता है सरसों तेल थोड़ा सा गाना होता है आप नारियल तेल से अपने चेहरे का मसाज करें और फिर इसे पूरी तरीके से धोकर साफ कर ले।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3Gml5OD

No comments