Breaking News

Before Bed Skin Care Routine: रात में सोने से पहले कर लें यह उपाय, तो त्वचा रहेगी जवां जवां

नई दिल्ली। Before Bed Skin Care Routine: सालों से त्वचा के लिए ग्लिसरीन का उपयोग होता आया है। त्वचा की समस्याओं के लिए ग्लिसरीन से अच्‍छा उपचार भला क्‍या हो सकता है। यह हमारी त्वचा के लिए एक दवा का ही काम करती है। चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर रूखी-सूखी त्वचा, मुहांसों, स्किन एजिंग और बारीक रेखाओं सभी से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी नाइट स्किन केयर रूटीन में इसे जरूर शामिल करें। ग्लिसरीन हमारी त्वचा के पीएच को संतुलित रखकर उसे स्वस्थ रखती है। तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार ग्लिसरीन का उपयोग करके हम अपनी त्वचा को हमेशा स्वस्थ रख सकते हैं...

 

 

model-clear-skin-beauty-brunette.jpg

1. गुलाब जल के साथ
स्किन टोनर बनाने के लिए आप एक चम्मच ग्लिसरीन दो चम्मच गुलाब जल और चौथाई चम्मच नींबू का रस लेकर अच्छी तरह मिला लें। यह त्वचा को अत्यधिक सीबम उत्पादन करने से रोककर मुंहासे और एक्‍ने की समस्या से बचाता है। इससे स्‍किन बेदाग और चमकदार बनी रहेगी।

 

rose-water.jpg

2. दूध के साथ
एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच दूध तथा एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर इसे कॉटन बॉल की सहायता से पूरे चेहरे पर लगा लें और रात भर के लिए छोड़ दें। ग्लिसरीन में मुख्यतः शर्करा तथा अल्‍कोहल कार्बनिक कंपाउंड होते हैं। यह हमारे चेहरे से गंदगी, ऑयल और यहां तक कि मेकअप को हटाकर त्वचा को गहराई से साफ करने की अद्भुत क्षमता रखती है।

milk.jpg

यह भी पढ़ें:

3. विटामिन-ई ऑयल के साथ
एक कटोरी में 1 चम्मच ग्लिसरीन लेकर उसमें 2 विटामिन-ई कैप्सूल का तेल मिलाकर इसे अपने चेहरे पर मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। खुश्क त्वचा वाले लोगों के लिए तो यह बहुत उपयोगी उपाय है। यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करके और प्राकृतिक नमी देकर मुलायम बनाती है। इसके अतिरिक्त ग्लिसरीन हमारी स्किन सेल्स की ग्रोथ बढ़ाकर झुर्रियों को दूर करती है।

vitamin_e.jpg

4. चंदन पाउडर के साथ
चमकदार त्‍वचा की चाहत हर किसी को होती है। इसके लिए आप ग्लिसरीन को बेसन तथा चंदन पावडर के साथ अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। और सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इस तरह से यह रेमेडी आपके चेहरे को हाइड्रेट रखने के साथ चमकदार बनाएगी।

chandan.jpeg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3AbwXPg

No comments