Breaking News

Beauty Tips: डार्क सर्कल और आंखों के नीचे गड्ढे से छुटकारा दिलाए ये फेस योगा

नई दिल्ली। फेस योगा और मसाज के बारे में आपने तो सुना ही होगा। यह हमारे चेहरे में ब्लड सरकुलेशन को इनक्रीस करता है। जिसकी सहायता से हमारे चेहरे में निखार आता है । साथ ही अगर इसे आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को हटाने के लिए अपनाया जाए तो हम इससे भी राहत पा सकते हैं । अक्सर स्ट्रेस और ज्यादा काम के लोड के कारण हमारे आंखों के नीचे गड्ढे और काले दाग हो जाते हैं। जिनसे छुटकारा पाने के लिए हमें अपने आंखों के लिए कुछ मसाज और योगा को अपनाना चाहिए ।आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में भी जानकारी देंगे।

how-remove-dark-circles.jpg

V शेप योगा
अपनी इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर से v की शेप बनाएं अब इसे आखों के दोनों तरफ से सिरों पर रख दें। इसके बाद दोनों आइब्रो यानी बोहों के बीच में कुछ सेकेंडस देखें फिर नाक पर फोकस करें। फिर से दोनों आइब्रो यानी बोहों के बीच में कुछ सेकेंडस देखें और फिर से नाक पर फोकस करें। इस दौरान आंखों पर बहुत जोर न दें, सिर दर्द होने की कंडीशन में इसे करना बंद कर दें और गहरी सांसे लें।
ये आखों में कमजोरी दिखाता है धीरे-धीरे प्रेक्टिस से आपकी मसल्स स्ट्रॉन्ग हो जाएगी। इस एक्सरसाइज को आप 4-5 बार रिपीट कर सकते हैं


सर्कल दी आइज़
इस एक्सरसाइज में दोनों हाथों की तर्जनी उंगली से अंडर आइज पर अंदर से बाहर की ओर मसाज करें। हल्के प्रेशर के साथ उंगलियों को घूमाएं। इस एक्सरसाइज को करते समय आंखों को आप खुला भी रख सकते हैं और बंद भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को 2-3 मिनट तक करें।
फेस योगा को अपनाने से आपके चेहरे की स्किन टाइट होती है । और स्किन पर अलग ही क्यों आता है । डार्क सर्कल और गड्ढे से भी छुटकारा मिलता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3CxHCWc

No comments