Breaking News

Beauty Tips using Besan: बेसन में छुपा है बाल और चहरे की खूबसूरती का राज आप भी जानिए

नई दिल्ली। हर घर के किचन में पाए जाने वाला बेसन यूं तो खाने-पीने की सामग्री है। परंतु इसमें मौजूद विटामिंन की वजह से यह आपके बालों के लिए और चेहरे के लिए रामबाण है । एक बेसन के प्रयोग से आप अपने चेहरे से लेकर बालों तक में चमक ला सकते हैं और इनकी सुंदरता में निखार ला सकते हैं । आज हम आपको बेसन के गुणों से अवगत करवाएंगे और आपको इसके उपयोग के बारे में भी बताएंगे । ताकि आप भी बेसन के लाभ को उठा सकें और अपने रूखे बालों से लेकर बेजान त्वचा तक को चमकदार बना सकें।

haldi_face_mask.jpg


चेहरे के लिए बेसन का उबटन सबसे कारगर

पारंपरिक तौर पर बने आ रहे बेसन के उबटन को कई वर्षों से ही चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। परंतु अब यह कई तरह तरह के वेरिएशन में उपलब्ध है । यहां तक कि बाजार में बने बनाए उबटन भी उपलब्ध है । पर इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। हम आपको आपके घर में मौजूद बेसन से ही उबटन बनाना बताएंग । जो आपके चेहरे में रौनक ला देगी। इसके लिए आपको बस दो चम्मच बेसन दही और चुटकी भर हल्दी दो केसर के धागे और गुलाब जल चाहिए । इन सभी सामग्री को आपस में मिक्स करके थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर इन्हें मिलाकर चेहरे के ऊपर लगा ले। हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो ले और देखें अपने चेहरे के ग्लो को। इसे लगातार करते रहने से आपको पिंपल्स दाग धब्बे एवं स्किन से जुड़े अन्य कई समस्याओं से राहत मिल जाएगी।

besan_on_hair.jpg


बेसन से बना हेयर पैक
बेसन से आप अगर हेयर पैक बनाकर लगाएंगे तो यह आपके बालों में वॉल्यूम ला देगा । साथ ही यह आपके स्कैल्प की स्क्रबिंग भी कर सकता है। इसके लिए आपको बेसन में गुलाब जल एलोवेरा जेल और एक चम्मच नारियल का तेल डालकर मिक्स करना है । पानी की मदद से इस गोल को थोड़ा पतला ही बनाएं। अब इसे स्कैल्प पर डालकर मसाज करें। इस तरह के मसाज से आपके सिर पर जमा हुए धूल डस्ट के साथ-साथ सारे एक्सेस प्रोडक्ट भी खत्म हो जाएंगे और अब आप अपने बालों की जब ऑइलिंग करेगें तो ये जड़ तक जायेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mbQueB

No comments