Breaking News

Beauty Tips of Face and Hair: चेहरे और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

नई दिल्ली। Beauty Tips of Face and Hair: खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आमतौर पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके फायदों कि बात करें तो मुल्तानी मिट्टी में मैग्नेशियम,आयरन,कैल्शियम,मिनरल्स जैसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं। इसे यदि आप बालों में आप शैम्पू कि तरह इस्तेमाल करते हैं तो इससे बाल लंबे,घने और मजबूत भी हो जाते हैं। आप वहीं इसे शैम्पू के साथ-साथ त्वचा में साबुन कि तरह भी यूज़ कर सकते हैं। आज भी मुल्तानी मिटटी का प्रयोग स्किन की सुंदरता को बढ़ाने से लेकर बालों तक के ग्रोथ के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आप भी जानिए मुल्तानी मिट्टी से होने वाले इन फायदों के बारे में।

Beauty Tips of Face and Hair: चेहरे और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

त्वचा से सन टैन को दूर करने में लाभदायक
यदि आपकी त्वचा धूप कि वजह से झुलस और जल गई है तो ऐसे में मुल्तानी मिट्टी इस प्रॉब्लम से निजात दिलाने में काफी हद तक मदद कर सकती है। इसे आप गुलाबजल या नारियल पानी के साथ मिक्स करके भी लगा सकते हैं। सन टैन जैसी समस्या को दूर करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कम से कम एक से दो बार जरूर करें

रूखापन दूर करने के लिए
यदि आपकी स्किन ड्राई रहती है तो ऐसे में मुल्तानी मिट्टी आपकी काफी हद तक सहायता कर सकती है। ये रूखेपन कि समस्या को कम करने में आपकी सहयता करती है। मुल्तानी मिट्टी के साथ आप शहद भी मिला सकते हैं। इससे चेहरे में सॉफ्टनेस आयगी। और स्किन से रूखेपन कि समस्या भी दूर हो जाएगी।

ऑयली स्किन को दूर करने के लिए
मुल्तानी मिट्टी को ऑयली त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है। ज्यादा फायदे के लिए आप चन्दन के पाउडर के साथ-साथ गुलाबजल को भी चेहरे में लगा के प्रयोग करते हैं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें। फिर फेस को वाश करें। आप एक या दो हफ्ते में इसे टॉय जरूर कर सकते हैं।

बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए
यदि आप बालों के रूखेपन से परेशान हैं तो तो मुल्तानी मिट्टी में शहद और मेथीदाना का प्रयोग कर सकते हैं। आप इन्हें मिक्स करके अच्छे से अपने बालों में स्कैल्प तक लगाएं। ये बालों के रूखेपन को दूर करेगा। वहीं बाल पहले से ज्यादा लंबे भी होंगें।

दो मुहें बालों को ठीक करने के लिए
यदि आपके बाल नीचे से काफी ज्यादा दो मुहें हो गए हैं तो मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाने से बाल ठीक होने लग जाते हैं। अधिक फायदों के लिए आप मुल्तानी मिटटी को शहद और दही के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3bmpJ0A

No comments