Breaking News

Beauty Benefits of Chironji Face Pack: चिरौंजी फेस पैक लगाएं और त्वचा को स्वस्थ बनाएं

नई दिल्ली। Beauty Benefits of Chironji Face Pack: आजकल बदलते खानपान और खराब जीवनशैली के कारण बहुत सी महिलाओं को पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज की समस्या है। जिसके कारण उन्हें कील मुंहासे तैलीय त्वचा तथा अनियमित मासिक धर्म की समस्या भी झेलनी पड़ती है। इन सब की वजह से महिलाओं के चेहरे की चमक खत्म होने लगती है और चेहरे पर अधिक मात्रा में अनचाहे बाल भी आ जाते हैं। जिससे परेशान होकर वह कई तरीके के महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं, लेकिन यह उत्पाद केवल अस्थाई उपचार ही करते हैं।

इसके अतिरिक्त कई बार इनमें मिले रसायनों के कारण हमारी त्वचा को और अधिक नुकसान होने लगता है। इसलिए अगर आपको भी यही समस्या है, तो चिरौंजी पैक पैक इसमें सहायता कर सकता है। यह फेस पैक ना केवल वैक्सिंग के दर्द से छुटकारा दिलाता है बल्कि चेहरे का ग्लो लौटाने में भी फायदेमंद हो सकता है। तो आइए जानते हैं इस फेस पैक को बनाने की विधि और चिरौंजी फेस पैक के फायदे-

 

beautiful-skin.jpg

यह भी पढ़ें:

चिरौंजी फेस पैक बनाने की विधि:
चिरौंजी फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले 2 चम्मच चिरौंजी लें और उसे थोड़े से दूध में डालकर रात भर के लिए भिगोकर रख दें। फिर अगली सुबह इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और साथ ही इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी भी मिला दें। ध्यान रखें कि इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले त्वचा को अच्छी तरह धो लें। कोई भी धूल, मिट्टी या गंदगी चेहरे पर ना हो, क्योंकि इससे फेस पैक का प्रभाव ठीक से नहीं होगा। 15 से 20 मिनट के लिए फेस पैक को चेहरे पर लगे रहने दें और फिर हल्के हाथों से इसे स्क्रब कर लें। इस प्रक्रिया से आपके चेहरे के सभी अनचाहें बाल हट जाएंगे। चिरौंजी फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करने पर यह चेहरे पर एक निखार लाता है। नियमित रूप से चिरौंजी फेस पैक लगाएंगे, तो आपको थोड़े ही दिनों में परिणाम नजर आने लगेंगे।

चिरौंजी फेस पैक लगाने के लाभ:
चिरौंजी में विटामिन-सी, विटामिन B1, विटामिन B2 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए चिरौंजी फेस पैक लगाने के लिए एक नहीं ढेरों फायदे हैं। यह फेस पैक चेहरे के अनचाहे बालों को कम करने के साथ-साथ टैनिंग और कालेपन को भी दूर करता है। चिरौंजी फेस पैक स्किन को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। यह हमारी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखते हुए डैमेज स्किन को रिपेयर भी करता है। चिरौंजी में पाए जाने वाली फैटी एसिड के कारण त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे और झाइयां को हटाने में भी कारगर है। यह मृत त्वचा को हटाकर स्किन पर ग्लो लाने में मददगार है।

 

chironji.jpeg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3uBR3kp

No comments