Breaking News

Homemade Shampoo Recipe: घर पर बने इन हर्बल शैंपू द्वारा बालों को दें प्राकृतिक पोषण

नई दिल्ली। Homemade Shampoo Recipe: धूप, धूल-मिट्टी के संपर्क में आने और पसीना बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी है सभी लोग अपने बालों की ठीक से देखभाल नहीं करना चाहती और बाजार से तरह-तरह की रसायन युक्त शैंपू का उपयोग करते हैं । इससे ना केवल बालों को नुकसान होता है बल्कि उनकी प्राकृतिक चमक भी चली जाती है। तो आइए जानते हैं कि घर पर आसानी से घरेलू और हर्बल शैंपू किस प्रकार बना सकते हैं, जिनके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते। हर्बल शैम्पू के उपयोग से ना केवल आप हानिकारक रसायन युक्त उत्पादों के उपयोग से बचेंगे बल्कि धन का अपव्यय भी नहीं होगा:

1. स्वस्थ बालों के लिए शैम्पू
यह शैंपू बनाने के लिए आपको चाहिए 200 ग्राम रीठा, 100 ग्राम आंवला पाउडर, 200 ग्राम शिकाकाई, 100 ग्राम खस, 10 ग्राम चंदन का तेल, 2 लीटर पानी, आधा छोटा चम्मच सोडियम।

बनाने की विधिः सोडियम बेंज़ोनेट और चंदन के तेल के अलावा सभी सामग्रियों को मिलाकर रातभर भिगोकर रख दें। अब अगली सुबह इस मिश्रण को तब तक उबालेंगे जब तक कि यह आधा न रह जाए। अब इस मिश्रण को छानकर 10 मिनट के लिए अलग रख देंगे। फिर इसमें चंदन का तेल और सोडियम बेंज़ोनेट मिला देंगे। अब इसे किसी बोतल में भरकर शैम्पू की तरह उपयोग कर सकते हैं। यह शैंपू आपके बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाएगा।

ritha.jpg

2. शिकाकाई-आंवला शैम्पू
यह शैंपू बनाने के लिए आपको चाहिए 100 ग्राम संतरे के सूखे छिलके, 200 ग्राम आंवला पाउडर, 200 ग्राम शिकाकाई की पत्तियां या पाउडर।

बनाने की विधिः शिकाकाई-आंवला शैंपू बनाने के लिए शिकाकाई, आंवला और संतरे के छिलकों को रातभर पानी में भिगोकर रख देंगे। अब अगली सुबह इस पानी को अच्छी तरह उबालकर ठंडा कर लेंगे प्रोग्राम। और मिश्रण के ठंडा हो जाने पर उसे छलनी से छान कर बॉटल में भरकर रख लेंगे। शैंपू का उपयोग करने से यह बालों को मजबूती प्रदान करके घने बनाता है।

amla_powder.jpg

यह भी पढ़ें:

3. नीम शैम्पू
नीम शैंपू बनाने के लिए आपको चाहिए आधा किलो शिकाकाई पाउडर, 2 कप सुखाकर पीसी हुई नीम की पत्तियां, 1/2 किलो बेसन और 125 ग्राम चंदन पाउडर।

बनाने की विधिः सबसे पहले शिकाकाई पाउडर, नीम की पत्तियां, बेसन और चंदन पाउडर को मिलाकर एयरटाइट बोतल में भरकर रख लें। और जब भी आपको बाल धोने हैं, तो एक कप पानी में 2 चम्मच पाउडर भिगोकर शैंपू की तरह इस्तेमाल कर लें। नीम एक ऐसी औषधि है जो हर तरह से फायदेमंद होती है। इस शैंपू के उपयोग से सिर में रूसी और खुजली की समस्या नहीं होती।

neem.jpg

4. एलोवेरा शैम्पू
एलोवेरा शैंपू बनाने के लिए आपको चाहिए आधा कप एलोवेरा की पत्तियों का पेस्ट या 1 टीस्पून एलोवेरा जेल एवं 2 टीस्पून सामान्य शैम्पू।

बनाने की विधि: एलोवेरा शैंपू बनाने के लिए सबसे पहले शैंपू और एलोवेरा जेल को मिलाकर एक कप पानी में 1 घंटे के लिए रख देंगे। यदि आप एलोवेरा की पत्तियां इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उपयोग में लेने से पहले उनका रस निकाल लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से शुरु करते हुए सिरे तक लगाएं। और आधे घंटे बाद धो लें। शैंपू के उपयोग करने के बाद आपको कंडीशनर लगाने की भी जरूरत नहीं होगी, क्योंकि एलोवेरा एक तरह का कंडीशनर ही है जिससे बाल रेशम की तरह मुलायम और चमकदार बनते हैं।

aloe_vera.jpg

5. सीरम शैम्पू
सीरम शैंपू बनाने के लिए आपको चाहिए दो अंडों की जर्दी, 2 बड़ा चम्मच लिंसीड ऑयल और 2 बड़ा चम्मच रम।

बनाने की विधि: सीरम शैंपू बनाने के लिए दो अंडों की जर्दी में दो बड़े चम्मच गंधरहित लिंसीड ऑयल एवं दो बड़े चम्मच रम मिला दें। अभी इस मिश्रण को बालों और सिर की सतह पर इसे लगाएं। और 1 घंटे बाद गर्म पानी से धो लें। यह शैंपू रूसी युक्त और रूखे बालों के लिए उत्तम है।

linseed.jpg

6. एग शैंपू
यह शैंपू बनाने के लिए आपको चाहिए एक बड़ा प्याज, 1 कप रम, आठ अंडे, एक चम्मच लेनोलीन पाउडर।

बनाने की विधि: सबसे पहले एक कप रम में एक बड़ा-सा प्याज काटकर डाल दें और लगभग 8 दिनों के लिए उसमें ही पड़ा रहने दें। तथा आठ दिन बाद प्याज के टुकड़े रम में से निकाल कर रम छान लें। इसके बाद आठ अंडों का पीला भाग अच्छी तरह फेंटकर उसमें एक चम्मच लेनोलीन पाउडर मिला दें। शैंपू बनकर तैयार है। अंडा और प्याज ना केवल बालों को मजबूती देंगे बल्कि उन्हें प्रोटीन देने और चमक बरकरार रखने के लिए कारगर होते हैं।

egg.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3EGaLQt

No comments