Breaking News

Hair benefits Of Hibiscus: बालों के ग्रोथ के लिए कर सकते हैं गुड़हल के फूल का इस्तेमाल,जानिए इसके फायदे

नई दिल्ली। Hair benefits Of Hibiscus: गुड़हल के फूल तो आपने देखे ही होंगें। ये आपको अधिकतर घरों के बाहर आराम से देखने को मिल ही जाते हैं। पर क्या आपको पता है कि गुड़हल सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं होता है। वहीं ये बालों के ग्रोथ के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है। ये बालों की ग्रोथ में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप भी बालों के अत्यधिक टूटने,पतले होने,दो मुहें बालों से परेशान हो चुके हैं तो ऐसे में गुड़हल के फूलों का उपयोग बहुत ही लाभदायक हो सकता है। इसके फूलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी,विटामिन ए,अमीनो एसिड जैसे बहुत सारे तत्त्व पाए जाते हैं। जो बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक होते हैं।
तो चलिए जानते हैं कि में गुड़हल के फूल को इस्तेमाल बालों के लिए किस प्रकार बेहतर साबित हो सकता है।

Hair benefits Of Hibiscus: बालों के ग्रोथ के लिए कर सकते हैं गुड़हल के फूल का इस्तेमाल,जानिए इसके फायदे

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में होता है लाभदायक
गुड़हल की बात करें तो ये नैचुरली ही एमिनो एसिड से भरपूर होता है। अमीनो एसिड बालों के ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसलिए इसे आप बालों के ग्रोथ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसको उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप गुड़हल के कुछ फूलों और पत्तियों को लें फिर इन्हे अच्छे से पीस लें। जब तक इनका पेस्ट नहीं बन जाता है। फिर इसमें इच्छा अनुसार आप जैतून का तेल और नारियल का तेल एक-दो चम्मच मिला सकते हैं। इस पेस्ट को अच्छे से स्कैल्प तक अपने बालों में लगा लें और लगभग एक घंटे तक छोड़ दें। उसके बाद नार्मल पानी से हेयर वाश करें। ये बालों को घना और मजबूत बनाने में आपकी बहुत मदद कर सकता है।

Hair benefits Of Hibiscus: बालों के ग्रोथ के लिए कर सकते हैं गुड़हल के फूल का इस्तेमाल,जानिए इसके फायदे

गुड़हल का पाउडर भी होता है लाभदायक
आप गुड़हल के पाउडर का इस्तेमाल भी बालों के ग्रोथ के लिए कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप पानी में गुड़हल के पाउडर को अच्छे से मिला लें। फिर शैम्पू करने के बाद आप इस पानी से बालों को अच्छी तरह धोएं। ये आपके स्कैल्प से इन्फेक्शन दूर करने में लाभदायक हो सकता है। साथ ही साथ ये बालों को भी मजबूत बना के रखेगा।

कंडीशनर की तरह भी यूज़ कर सकते हैं गुड़हल को
इसके लिए सबसे पहले आप गुड़हल के फूलों को पानी में उबाल लें। जब पानी का रंग हल्का गुलाबी सा हो जाए तो गैस बंद कर दें और बालों में कंडीशनर की तरह इसे लगाएं। इससे आपके बाल मुलायम व घने हो जाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3AV9HWU

No comments