Breaking News

Curry Leaves Face Pack Benefits: सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बेहद गुणकारी है करी पत्ता

नई दिल्ली। Curry Leaves Face Pack Benefits: आज के दौर में कील-मुंहासे, झुर्रियों आदि त्वचा समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम बहुत से तरीके अपनाते हैं। लोगों द्वारा दी गई तरह-तरह की सलाह को सुनकर हम ना जाने क्या-क्या उपयोग करने लगते हैं। कई बार कुछ रसायन युक्त उत्पादों के इस्तेमाल के कारण हमारी त्वचा समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं। तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने और सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि उपाय आपके घर में ही है। और यह उपाय है करी पत्ता। जी हां, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे बेहतरीन गुणों से युक्त करी पत्ता हमारी त्वचा के लिए बहुत गुणकारी माना गया है। तो आइए जानते हैं कि इससे बने फेस पैक द्वारा हम कैसे चेहरे की रंगत निखार सकते हैं:

skin_health.jpg

1. करी पत्ता और हल्दी पाउडर
करी पत्ता और हल्दी पाउडर दोनों में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण कील मुहांसों की समस्या से निजात पाने के लिए इन दोनों का फेस पैक काफी अच्छा माना जाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए करी पत्तों को पीसकर और हल्दी पाउडर के साथ अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मुहासों के ऊपर लगाएं और सूखने दें। और सूखने के बाद इसे साफ पानी से इसे धो लें।

turmeric-powder.jpg

2. करी पत्ता और मुल्तानी मिट्टी
काफी समय पहले से ही चेहरे को कांतियुक्त बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और करी पत्तों का इस्तेमाल होता आया है। जिससे चेहरा चमकदार बनता है। मुल्तानी मिट्टी और करी पत्ता फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले धूप में करी पत्तों को सुखा लें और उन्हें बारीक पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

multani_mitti.jpg

यह भी पढ़ें:

3. करी पत्ता और नींबू का रस
इस फेस पैक को बनाने के लिए 15-20 करी पत्तों को पीस लें। अब इस पेस्ट को एक कटोरी में लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। और फिर इसमें दो चम्मच नींबू का रस डालकर मिलाएं। अब इस पैक को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। और हल्के-हल्के हाथों से पैक को अपने चेहरे पर रगड़ें। फिर 15-20 मिनट के लिए लगे रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में 1-2 बार लगाकर पिंपल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। नींबू विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होता है, इसलिए यह करी पत्ता और नींबू का फेस पैक हमारी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ कील मुंहासे भी दूर करता है।

nimbu.jpg

4. करी पत्ता और शहद
शहद हमारे स्वास्थ्य से लेकर त्वचा और बालों सभी के लिए बहुत अच्छा होता है। शहद और करी पत्ता फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले कुछ करी पत्तों को पीस लें और इसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा से अतिरिक्त ऑयल निकल जाता है और त्वचा निखर जाती है। दही त्वचा को प्राकृतिक नमी देने के साथ-साथ त्वचा समस्याओं को दूर करता है।

honey_curd.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3u9oUAQ

No comments