Breaking News

Beauty Tips in Hindi: चेहरे की रंगत निखारता है दूध, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Beauty Tips in Hindi: पाेषक तत्वाें से भरपूर दूध केवल सेहत ही नहीं बनाता बल्कि चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में भी जबरदस्त काम करता है। दूध का उपयाेग कर कुछ घेरेलू टिप्स से आप कुछ ही मिनटाें में खूबसूरत, चमकदार और मुलायम त्वचा पा सकते हैं। आइए जानते हैं दूध से कैसे बढ़ाएं चेहरे का निखार :-

- गुलाब की पखुंडियों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस पेस्ट को धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे हल्के हाथ से मलें , सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।

Read More: आयुर्वेद में मालिश का विशेष महत्व, धूप में करने से हड्डियां होती हैं मजबूत

- त्वचा को साफ करने के लिए दूध एक बेहतरीन क्लींजर है। कच्चे दूध में कॉटन का एक टुकड़ा डुबोएं और इससे चेहरे को साफ करें। उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। अगर आप हर रोज कच्चे दूध से अपना चेहरा साफ करेंगी तो आपकी त्वचा खिल उठेगी।

- ड्राई त्‍वचा के लिए हर रोज दो चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा की खुश्की खथ्म होगी और आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी।

- दूध से भी आप डबल चिन की समस्या निजात पा सकती हैं। इसे टोनर के रूप में लगाएं। दूध से चिन की मसाज करें और चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

Read More: चिकित्सक की सलाह के बिना न लें कोई भी दवा, सही तरीका और समय की जानकारी होना भी बेहद जरुरी

- दूध और शहद का फेस मास्क भी कारगर उपाय है। इस फेस मास्क को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे डबल चिन कम होगी। इसी तरह दो अंडे के सफेद वाले हिस्से में एक चम्मच दूध, थोड़ा-सा पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस डालकर मिलाएं। नियमित रूप से यह फेस मास्क लगाने से भी डबल चिन समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Read More: बच्चाें के खाने में न बरतें लापरवाही, मोटापा बढ़ने पर करें आजमाएं ये टिप्स



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3EP8jaI

No comments