Breaking News

Health News: योग करते वक्त जरूर बरतें ये सावधानी, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

Health News: सेहत के प्रति जागरूक लोगों में आयुर्वेद और योग के प्रति दिलचस्पी बढ़ी है। सुबह के समय घूमने निकलो तो पार्क भरे हुए मिलते हैं। योग क्लासेज भी शेड्यूल के मुताबिक कार्यक्रम का आयोजन करती हैं। योग की शुरुआत करने वाले लोगों को बहुत सी सावधानी बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं योग और उसमें बरती जाने वाली सावधानी के बारे में ...

सही समय
योग करने के लिए सबसे सही समय ब्रह्म मुहूर्त का होता है क्योंकि इस दौरान पेट काफी हल्का होता है और नींद लेने के बाद शरीर काफी रिलेक्स होता है। शौच आदि के बाद व्यक्ति जब योग करता है तो उसे अन्य समय के अलावा ज्यादा लाभ होता है।

Read More: कोरोना संक्रमण का 90 मिनट में पता लगा लेगा यह मास्क, जानिए कैसे करता है ये काम

जल्दबाजी न करें
योग हमसे मानसिक तौर पर अधिक जुड़ा है इसलिए ध्यान रखें कि इसका अभ्यास जल्दबाजी में नहीं करें। पूरी चेतना के साथ योग करने से ही इसका पूरा लाभ मिल पाता है। कई लोग आसन न हो पाने से फौरन हताश हो जाते हैं और छोड़ने का मन बना लेते हैं। धैर्य रखें क्योंकि जैसे-जैसेे आप आसन करते जाएंगे शरीर का लचीलापन बढ़ेगा व क्षमता बढ़ती चली जाएगी।

मैट का प्रयोग
योग के दौरान शरीर से ऊर्जा निकलती है। जब हम जमीन पर योगाभ्यास करते हैं तो पृथ्वी की ऊर्जा और शरीर की ऊर्जा से बॉडी में असंतुलन होने लगता है इसलिए इसे मैट, चटाई या दरी पर ही करें।

Read More: बाल झड़ने या सफेद होने पर जरूर आजमाएं आंवले के ये घरेलू नुस्खे

पानी न पिएं
जब हम योग का अभ्यास करते हैं तो धीरे-धीरे शरीर में ऊष्मा का स्तर बढ़ता है। लेकिन अगर इस दौरान ठंडा पानी पी लिया जाए तो ऊष्मा के स्तर में तेजी से गिरावट आने से एलर्जी, कफ और जुकाम की समस्या हो सकती है। योग के 15 मिनट बाद ही पानी पिएं।

शौच
अभ्यास से पूर्व या उस दौरान मोशन या यूरिन की इच्छा हो तो आवेग को कभी भी रोकें नहीं।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

बरतें सावधानी
जो लोग हाल ही में लंबी बीमारी से उठे हों, गर्भवती महिलाएं और अत्यधिक शारीरिक कमजोरी होने पर विशेषज्ञ की सलाह व उनकी देखरेख में ही योगाभ्यास करना उचित रहता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3hCKzvG

No comments