Breaking News

Health News: आम खाने के हैं बहुत फायदे, यह इम्यूनिटी बढ़ाने, ब्लैकहेड्स रिमूव करने सहित आँखों की रोशनी बढ़ाने में भी करता है मदद

Health News: गर्मियों का मौसम आते ही सबसे पहले आम की याद आती है। आम को फलों का राजा कहा जाता है, गर्मियों में आने वाले इस फल के फलेवर की कई हेल्थ ड्रिंक्स भी हर मौसम में उपलब्ध रहती है, लेकिन घर में बने मैंगो शैक की बात ही अलग है। आम खाने से कई तरह के फायदे तो होते ही हैं, लेकिन ये आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जानिए आम के फायदे-

कैंसर और आंखों की रोशनी
आम एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिससे ये ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर से बचाता है। आम ल्यूकेमिया को रोकने में भी मदद करता है। आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

Read More: बाल झड़ने या सफेद होने पर जरूर आजमाएं आंवले के ये घरेलू नुस्खे

इम्यूनिटी
आम में 25 तरह के करोटेनॉइड्स पाए जाते हैं, जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसी के चलते आम खाने से इम्यूनिटी सिस्टम दुरस्त बना रहता है और बीमारियां आसानी से आपके शरीर को नहीं जकड़ पाती है।

डैंड्रफ
आम में पाए जाने वाला विटामिन ए डैंड्रफ से लड़ने में सक्षम है। इसे सामान्य तौर पर हेयर मॉस्चराइजर के रूप में आप में लिया जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई स्कैल्प सर्कुलेशन को बेहतर करता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।

Read More: जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

शाइनी बाल
बालों को कंडिशन करने के लिए आम के पल्प में एक चम्मच दही और 2 चम्मच शहद मिला लें। फिर इसे बालों में लगाकर 30 मिनट तक रखें, इसके बाद बाल धो लें। ये मिश्रण आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना देगा।

ब्लैकहेड्स रिमूवर
आम से बने स्क्रब को लगाने से ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिलता है। इसके लिए एक चम्मच आम के पल्प में आधा चम्मच दूध और शहद मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर सर्कल्स में रब करें। इससे आपके चेहरे की डेड स्किन और ब्लैकहेड्स रिमूव होते हैं और चेहरे पर ग्लो आता है।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

होममेड मैंगो फेसवॉश
आम से बना होममेड फेसवॉश आपकी स्किन को क्लीन करता है। इसके लिए 1 चम्मच आम के पल्प में थोड़ा बादाम का पाउडर और 1 चम्मच दूध मिलाकर पीस लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। ये फेसवॉश हर तरह की स्किन को सूट करता है।

Read More: डिप्रेशन के यह लक्षण नजर आने पर तुरंत करें घरेलू उपाय

रंग संवारे
आम में पाए जाने वाला विटामिन ए स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही इससे स्किन कॉम्लैक्शन भी सुधरता है और टैनिंग दूर होती है। इसके लिए चेहरे और हाथों पर कच्चे आम को रब करें और थोड़ी मलाई लगा लें। 10-15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस एप्लाई करने से टैनिंग निकल जाती है।

Web Title: Beauty Tips: Health benefits of mango leaves in hindi

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3qFKhZ4

No comments