Breaking News

फटी त्वचा पर पपीता लगाने से बढ़ती है चमक

सर्दियों के साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। खासकर त्वचा (Skin) का फटना या रूखा होना। स्थिति तब और गंभीर हो जाती है जब रूखी त्वचा की केयर न की जाए। लापरवाही से त्वचा में दरार व खून आने लगता है। सूरज की किरणों, प्रदूषण (pollution), सर्द हवाओं व शरीर में पोषक तत्तवों की कमी जैसे कई कारणों से होने वाली स्किन संबंधी समस्या से प्राकृतिक तरीकों से छुटकारा पा सकतेे हैं।

त्वचा को बनाएं नम : 3 चम्मच जैतून व एक चम्मच अरंडी के तेल को मिलाकर चेहरे पर लगाकर भाप लें। गुनगुने पानी में डूबे हुए कपड़े को हल्का निचोड़कर चेहरे पर ढकें व ठंडा होने पर हटाएं। इससे त्वचा मुलायम हो जाएगी।

नींबू का रस : इसे त्वचा पर लगाने से या संतरे के फेस पैक से चेहरे पर निखार आता है। नींबू रस त्वचा पर लगाने से शुरू में हल्की जलन हो सकती है। रस को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद उसे धो लें।

कारगर पपीता : फटी त्वचा पर पपीता (Papaya) लगाना भी लाभकारी है। इसके गूदे का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर मसाज करें और 10-15 मिनट के लिए लगे हुए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से धोएं।

शहद-दालचीनी : एंटीबैक्टीरियल होने के कारण दालचीनी (Cinnamon) का लेप चेहरे पर लगाने से बैक्टीरिया मर जाते हैं। दालचीनी पाउडर को शहद (Honey) में मिलाकर लगाएं और इस लेप को 5 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। शहद लगाने से त्वचा मुलायम होती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/32skMz7

No comments