Breaking News

Pomegranate Toner: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए घर पर बनाएं अनार से टोनर

नई दिल्ली। त्वचा हमेशा साफ सुधरी होने के साथ बदाग रहे, इसके लिए इसकी देखभाल करना काफी जरूरी होता है क्योंकि त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ते प्रदूषण के चलते पिंपल्स, मुंहासें और दाग-धब्बे जैसी समस्याओँ को बढ़ावा देने में मदद करती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग मंहगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका असर काफी कम समय के लिए ही रहता है। ऐसे में यदि आप त्वचा के लिए अनार से बनें टोनर का इस्तेमाल करते हैं तो कई समस्याओँ से छुटकारा पा सकते है। क्योंकि यह टोनर एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा को मुलायम बनाने के साथ उसमें चमक लाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:- Weight loss: 2 हफ्तों में इन घरेलू उपायों से करें बढ़ते वजन को कम

आइए जानते है अनार से होने वाले लाभ और बनाने का तरीका

अनार में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है जो त्वचा में एजिंग की समस्या को दूर करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद करता है। अनार में मौजूद प्राकृतिक गुण त्वचा में निखार लाने का काम करता है

टोनर बनाने की सामग्री:

1/2 अनार

1/2 कप पानी

1 ग्रीन-टी बैग

1 चम्मच गुलाब जल

अनार टोनर बनाने का तरीका

एक बर्तन में पानी लें और उसे उबलने के लिए रखें। जब पानी में उबाल आने लगे तो उसमें ग्रीन-टी बैग डालकर और 2 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और टी-बैग को निकाल दें। ठंडा होने के बाद उसमें गुलाब जल के साथ अनार का जूस उबले हुए पानी में मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डाल लें।

यह भी पढ़ें:-वर्कआउट के दौरान ना करें ये गलतियां

इस्तेमाल करने का तरीका:

तैयार हुए टोनर को रूई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं या फिर आप इसे अपने चेहरे और गर्दन पर स्प्रे भी कर सकते हैं। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और सूखने के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए घर पर अनार से बनें टोनर से आप त्वचा को पोषण प्रदान कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2P2zv0u

No comments