Breaking News

सर्दियों में हाथों की त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए लगाएं दूध और नमक, दिखने लगेगा फर्क

नई दिल्ली: कड़ाके की ठंड में ज्यादातर त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर एक परत गंदगी की चढ़ जाती है। प्रदूषण और वातावरण में फैली गंदगी का असर यह होता है कि उन पर सूर्य की किरणें जहां-जहां पड़ती हैं वहां हाथ-पैरों की रंगत बिगड़ जाती है। इतना ही नहीं स्किन पर निर्जीव कोशिकाओं की परत भी चढ़ जाती हैं। इस ठंड के मौसम में शरीर की बेजान त्वचा को साफ-सुथरी और खूबसूरत बनाने के लिए कुछ आसान से उपाय हैं जिन्हें अपना कर आपअपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं।

यदि आपके हाथों और पैरों पर भी ठंड की मार पड़ने से कालापन आ गया है तो इससे छुटकारा पाने के लिए दूध और सेंधा नमक का उपयोग कर सकते हैं। कालेपन को दूर करने के लिए 2 चम्मच सेंधा नमक में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलालें, जब दोनों मिल कर पेस्ट बन जाए तो इसमें 1 चम्मच शहद भी मिलालें। अब इस पेस्ट को शरीर के उस भाग में मलें जहां धूप से स्किन काली पड़ गई हो। इस पेस्ट का कमाल आपको हैरान कर देगा। हाथों पैरों की स्किन में कालापन दूर हो जाएगा और त्वचा मुलायम होने के साथ चमकदार बन जाएगी।

यदि कुछ और आजमाना चाहते हैं, तो 2 चम्मच चन्दन का पाउडर लें उसमें टमाटर को मेश कर रस निकाल लें, इसमें खीरे का भी रस निकाल कर अच्छे से घोल लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो पेस्ट को हाथों और पैरों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इस पेस्ट को पानी से धो लें। यदि इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार प्रयोग करेंगे तो त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा, हाथ-पैर साफ-सुथरा दिखने लगेंगे।

संतरे का छिलका तो आसानी से मिल जाता है। छिलके को सहेज कर सुखा लें। सूखे छिलकों को पीसकर पाउडर बाएं। पाउडर में घोलने भर की मात्रा में दूध मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार करलें। अब पेस्ट को हाथों और पैरों पर मालिश करें। जब शरीर पर यह पेस्ट सूख जाए तब अपने हाथ पैरों को पानी से धो लें। इस क्रिया से स्किन का कालापन दूर हो जाएगा इस नुस्खे से ग्लोइंग स्किन फिर से हो जाएगी।

हाथों के स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए अपने हाथों में थोड़ी मात्रा में चीनी और दो-तीन बूंद नींबू का रस लेकर हाथों के पिछले हिस्से जो काले पड़ गए हैं उन पर रगड़ें। इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से निर्जीव त्वचा भी निखर उठेगी, शरीर पर जमी डेड स्किन भी आसानी से साफ हो जाएगी। ऐसा करने से हाथों की प्राकृतिक सुंदरता फिर से लौट आएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3bbNzNW

No comments