Breaking News

सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए ट्राई करें ये फेस वॉश, मिलेंगे कई तरह से फायदे

नई दिल्ली। ठंड का मौसम आते ही सबसे बड़ी समस्या हमारी त्वचा को लेकर ज्यादा होती है क्योंकि उस दौरान की सर्द हवाएं त्वचा की नमी को खत्म करके रूखा बना देती है। चेहरे में रूखापन आने से स्किन सामान्य से अधिक ड्राय हो जाती है इस दौरान हम फेस वॉश यूज करते है लेकिन त्वचा में कोई बदलाव नजर नही आता। यदि आप त्वचा के मुताबिक सही फेसवॉश चुनते ही तो स्किन से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो सकती हैं। तो चलिए हम बताते है कि तरह की स्कीन के लिए कौन सा फेसवॉश आपके लिए सबसे सही है -

ड्राय स्किन के लिए चुनें स्किन हाइड्रेटिंग प्रोडक्ट

यदि आपकी त्वचा ड्राय है तो आपको ऐसे फेसवॉश का उपयोग करना चाहिए तो अल्कोहलमुक्त नहीं हो, वरना त्वचा और भी सूखी बन सकती है. स्किन को हाइड्रेटेड रखने वाले प्रोडक्ट्स चुनें। ड्राय स्किन वाले लोग चेहरे को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें और फेस वॉश को लेते इसकी मात्रा काफी कम रखें। जेल और ऑयल बेस्ड फेसवॉश इनके लिए ठीक रहता है। मेकअप हटाने के लिए क्लींजर भी ऑयल बेस्ड हों तो अच्छा रहता है।

ऑयली स्किन के लिए लें फोम बेस्ड प्रोडक्ट

आपकी त्वचा में ऑयल की मात्रा ज्यादा है तो फेस वॉश जेल या फोम बेस्ड हो तो सही रहेगा. नियासिनामाइड, एएचए, बीएचए, चारकोल, क्ले वाले प्रोडक्ट्स आपकी स्किन के लिए सबसे अच्छे हैं, क्योंकि ये एक्स्ट्रा ऑयल को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं मेक अप निकालने के लिए डबल क्लींजिंग करना बेहतर होगा. पहले मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नॉर्मल स्किन के लिए बैलेंस्ड प्रोडक्ट

नॉर्मल स्किन सबसे बेस्ट होती है क्योकि ऐसी स्कीन वालो पर बदलते मौसम का असर काफी कम होता है। लेकिन इस बात का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए कि चेहरे पर किसी तरह का स्ट्रॉन्ग प्रोडक्ट इस्तेमाल न करें, जो आपकी त्वचा का नेचुरल हाइड्रेशन छीन ले. माइल्ड प्रोडक्ट्स और जेल बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल सबसे ठीक होगा। ये स्किन को रुखा नहीं बनाते. पैंथेनॉल, टी-ट्री ऑइल, एलोवेरा, एएचए युक्त प्रोडक्ट्स चुने जा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2IDTOhE

No comments