Breaking News

सर्दियो में रूखी स्किन के लिए कारगर है Banana का छिलका, चेहरे पर देता है प्राकृतिक ग्लो

नई दिल्ली। सर्दियां आते ही हर किसी के लिए सबसे बड़ी चिंता अपनी स्कीन को लेकर होती है क्योंकि इस दौरान त्वचा काफी रूखी और बेजान सी नजर आती है। चेहेर पर ग्लो लाने के लिए हम तरह तरह के उपचार करते है लेकिन इसके बाद भी त्वचा पर ग्लो नही आता है। लेकिन आज हम आपको केले के छिलके(banana peel) के चमत्कारिक फायदें के बारे में बता रहा है जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। आप लोग जिस केले के छिलका को फेंक देते हैं। उसमें कई गुण ऐसे होते है जो आपकी सुंदरता में निखार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। चलिए जानते है केले के छिलके (banana peel for skin) के गुणों के बारे में...

केले में मौजूद पौष्टिक तत्व हमारे शरीर को एनर्जी देने के साथ स्वस्थ रखने में मदद करते है। लेकिन इसके साथ ही इसके छिलके भी बड़े काम के होते हैं। ये छिलका सुंदरता को निखारने और चमकाने में बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए आज के समय में इसका उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) के तौर पर काफी किया जाने लगा हैं।

रूखी स्किन के लिए कारगर है केले का छिलका

सर्दियो में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप केले के छिलका का उपयोग करें इसके लिए आप आप सबसे पहले केले के छिलका को उतारकर उसे एक कटोरी में मसलकर रख लें। इसके बाद इस लेप को चेहरे पर लगाते हुए 20 से 25 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुन पानी से धो लें।

झुर्रियों के लिए काम है छिलका

केले का छिलका त्वचा को पोषित करने के साथ नमी देने का काम करता है। इसका उपयोग करने से झुर्रियां कम होने लगती है। इसके लिए आप छिलके का पेस्ट बनाकर तैयार करें और स्किन पर लगाएं और पांच मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

आंखों के काले घेरे होते हैं कम

केले के छिलके में यदि आप एलोवेरा जेल मिलाकर त्वचा पर लगाएंगे तो आंखों के आसपास होने वाले काले घेरे तेजी से दूर हो सकते हैं।

दांतों के लिए फायदेमंद

दातों का पीलापन दूर करने में भी ये काफी असरदार साबित होता है। इसका उपयोग करने के लिए आप रोज सुबह एक केले के छिलके को दांतों पर अच्छी तरह रगड़ें फिर कुल्ला कर लें। आपके दांत एक हप्ते के अंदर ही चमकने लगेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3qh9Ui2

No comments