Breaking News

अगर 50 की उम्र में भी दिखना चाहती हैं जवान तो अपनाएं ये टिप्स

 

चाहे उम्र कितनी भी हो, हर महिला अपने आपको खूबसूरत (Beautiful) रखने की कोशिश करती है। दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ महिला की स्क्रीन (Skin) की कसाउट कम होने लगती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसके अलावा भी महिलाएं स्कीन संबंधित कई समस्याओं का सामना करती हैं। ऐसे में महिलाएं खुद को बेहतर और आकर्षक बनाए रखने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। बढ़ती उम्र के साथ अगर महिलाएं इन मेकअप टिप्स को अपनाती हैं तो जरूर बढ़ती उम्र में भी खुद को बेहतर बनाए रख सकेंगी।

डर्मेटोलॉजिस्‍ट की लें सलाह
बढ़ती उम्र के साथ स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में स्कीन को बेहतर बनाए रखने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग का सहारा ले सकती हैं। इसके अलावा अपनी स्किन को बेहतर देखभाल के लिए आप डर्मेटोलॉजिस्‍ट की सलाह से अच्‍छी क्रीम चुन सकती हैं। ताकि आपकी स्किन की चमक बरकरार रहे और झुर्रियां कम हों। चेहरे की कमियों या झुर्रियों को छिपाने के लिए बेतरतीब मेकअप न करें। मेकअप ऐसा हो कि जो चेहरे पर थोपा हुआ न लगे, साथ ही चेहरा आकर्षक भी नजर आए।

सनस्क्रीन भी लगाएं
सनस्क्रीन को भी अपने डेली रूटीन में शामिल करें। घर से बाहर जब भी निकलें सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। चेहरा धूप से ढक कर निकलें। इससे आपकी स्क्रिन सीधे धूप के संपर्क में नहीं आएगी।

ब्लश का इस्तेमाल करना ना भूलें
मेकअप करते समय ब्लश का इस्तेमाल करना ना भूलें। बढ़ती उम्र के साथ इसका इस्तेमाल करना जरूरी होता है, ताकि चेहरे पर उम्र के प्रभाव को कम किया जा सके। बेहतर लुक के लिए ब्राउन ब्लश का यूज करें।

लिपग्लॉस करें यूज
बढ़ती उम्र के साथ अपनी पसंद की लिपस्टिक यूज कर सकती हैं। उम्र बढ़ने के साथ डीप कलर इस्तेमाल करें। दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ होंठ भी पतले लगने लगते हैं। ऐसे में उनका उभार बनाए रखने और इन्हें बेहतर बनाए रखने के लिए लिपग्लॉस का यूज करना चाहिए।

खान-पान का रखें विशेष ध्यान
किसी औरत की सुंदरता उसके खान-पान निर्भर करती है। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ अपने खान—पान का ख्याल रखें। शरीर में पोषक तत्वों की कमी न होने दें। अपनी डाइट में एंटी-एजिंग फूड शामिल करें। यह उम्र के बढ़ते प्रभाव को कम करेंगे।

फिटनेस का रखे ख्याल
बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए फिटनेस का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जॉंगिंग, वॉकिंग या फिर एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। चेहरे पर झुर्खियों से निजात पाने के लिए योगा सबसे जरूरी है। शरीर में पानी की कमी ना होने दें। इससे शरीर डिटॉक्सीफाई होगा और स्किन भी मुलायम बनी रहेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2LyZ3QO

No comments