Breaking News

मकड़ी जैसे दिखने वाले जीव से फैला SFTS वायरस, चीन में अब तक 60 लोग संक्रमित और 7 की मौत हुई, मरीजों में बुखार खांसी जैसे लक्षण दिखे

चीन में एक और वायरस का संक्रमण फैल रहा है। इसका नाम एसएफटीएस वायरस है। यह मकड़ी जैसे दिखने वाले जीव टिक के काटने से फैलता है। इसके संक्रमण से चीन में अब तक 60 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 7 मौतें हो चुकी हैं। चीन की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले छह महीने में पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत के 37 लोग एसएफटीएस वायरस संक्रमित हुए हैं। इसके बाद पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत में 23 लोग संक्रमित पाए गए।

मरीज में ल्यूकोसाइट और ब्लड प्लेटलेट्स गिरे
जिआंगसु की राजधानी नानजिंग में वैंग नाम की एक महिला में बुखार और खांसी जैसे लक्षण दिखे हैं। मरीज के शरीर में ल्यूकोसाइट और ब्लड प्लेटलेट्स की गिरावट दिखी। एक महीने के इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

मरीज के ब्लड और म्यूकस से संक्रमण का खतरा

झेजियांग यूनिवर्सिटी के एक हॉस्पिटल में काम करने वाले डॉ. शेंग जिफांग का कहना है, इस वायरस का संक्रमण एक से दूसरे इंसान में फैल सकता है। संक्रमित मरीज के ब्लड और म्यूकस से एसएफटीएस वायरस फैलने की आशंका है। विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है, अभी स्थिति नियंत्रण में है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tick-borne SFTS virus re-emerges in China All about the disease that has killed 7 infected 60 people so far latest updates Tick-borne SFTS virus


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kkIXHe

No comments