Breaking News

2021 के अंत तक कोविड-19 की एक अरब डोज तैयार हो सकती हैं, उम्मीद है जल्द ही दुनिया महामारी से उबरेगी : एंथनी फॉकी

अमेरिका के संक्रमक रोग विशेषज्ञ एंथनी फॉकी का कहना है 2021 के अंत तक कोविड-19 की एक अरब डोज तैयार की जा सकती हैं। यह बात एंथनी फॉकी ने न्यूज एजेंसी रायटर को दिए एक इंटरव्यू में कही। एंथनी ने कहा, मैं उम्मीद करता हूं दवा निर्माता कोरोना वायरस वैक्सीन के लाखों डोज़ अगले साल की शुरुआत तक तैयार कर लेंगे। महामारी से जूझ रही दुनिया जल्द ही इससे उबरेगी। फॉकी ने कहा, 48 लाख से अधिक मामलों के साथ अमेरिका सर्वाधिक कोरोना-प्रभावित देश है।

कई बेहतरीन वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल की स्टेज में
एंथनी के मुताबिक, अमेरिकी सरकार बड़े स्तर पर इसकी तैयारी कर रही है। देश में कई बेहतरीन वैक्सीन तैयार हो रही हैं जिनका क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। उम्मीद करता हूं कि इनमें से कम से कम एक वैक्सीन प्रभावी और सुरक्षित साबित होगी। यह इस साल के अंत तक तैयार हो पाएगी।

वैक्सीन का राष्ट्रपति चुनाव से सम्बंध नहीं
एंथनी ने कहा, वैक्सीन तैयार करने के लिए दबाव इसलिए नहीं बढ़ाया जा रहा कि नवम्बर में राष्ट्रपति चुनाव है। इसका चुनाव से सम्बंध नहीं है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने वादा किया है कि किसी भी तरह के राजनीतिक दबाव का असर वैक्सीन पर नहीं पड़ेगा। हम कोविड-19 की एक सुरक्षित वैक्सीन लोगों तक पहुंचाएंगे।

2021 तक संक्रमण नियंत्रित होने की उम्मीद

एंथनी के मुताबिक, वर्तमान में महामारी के जो हालात हैं, उनमें कुछ देश हैं जिन्होंने संक्रमण रोकने में बेहतर काम किया है, वहीं कुछ ऐसे देश भी है जहां मामले बढ़ रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि 2021 तक सब कुछ नियंत्रण में आ जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Coronavirus Vaccines Doses | American Infectious Diseases Doctor Anthony Fauci Says Covid-19 One Billion Doses Can Be Available By The End Of 2021


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33CEOZo

No comments