Breaking News

इसे शर्ट के कॉलर के पास फिट करके तापमान घटा-बढ़ा सकते हैं, चलते-फिरते ठंडी-गर्मी का होगा अहसास

जापानी कम्पनी सोनी ने दुनिया का सबसे छोटा एयर कंडिशनर बनाया है, इसे शर्ट की पॉकेट में रखा जा सकता है, जिसे रियॉन पॉकेट नाम दिया गया है। कम्पनी का दावा है कि यह एयर कंडिशनर शरीर के बाहरी तापमान को 5 डिग्री सेल्सियस तक घटा सकता है। डिवाइस को शर्ट की कॉलर के पास फिट किया जा सकता है। एक डिवाइस की कीमत 10 हजार रुपए बताई गई है।

सर्दी में गर्मी काअहसास
कम्पनी के मुताबिक, इसमें हीटिंग मोड भी है जो सर्दी के दिनों में शरीर को गर्म रखने में मदद करेगा। रियॉन पॉकेट में बैट्री लगी हैं जिसे चार्ज किया जा सकता है। इसे फोन से कनेक्ट करके मौसम के मुताबिक, तापमान बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

ऐसे काम करता है एयर कंडिशनर
एयर कंडिशनर को शर्ट में कॉलर के पास पॉकेट में रखा जाता है और फोन से कनेक्ट करते हैं। जब भी शख्स बाहर धूप में निकलता है तो इसकी मोबाइल ऐप के जरिए तापमान घटाया या बढ़ाया जा सकता है।

एयर कंडिशनर को मोबाइल ऐप के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है।

बैट्री से चलती है डिवाइस
कम्पनी के मुताबिक, रियॉन पॉकेट बैट्री से चलता है। जिसे बाद में चार्ज किया जा सकता है। एक बार चार्ज होने पर बैट्री 90 मिनट तक चलती है। कम्पनी ने इसकी घोषणा 2019 में की थी जिसे टोक्यो में 2020 में आयोजित होने वाले ओलंम्पिक गेम्स में रिलीज किया जाना था। इसकी वजह यह थी कि ओलंम्पिक गेम्स टोक्यो में गर्मी में होने हैं।

एयर कंडिशनर को कॉलर के पास वाले हिस्से में फिट किया जा सकता है। फोओ साभार सोनी


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
By fitting it near the collar of the shirt, you can raise or lower the temperature, there will be a feeling of cold heat on the go.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZTDA8x

No comments