Breaking News

स्मार्ट मास्क जो 8 भाषाओं में आवाज ट्रांसलेट करेगा और इसमें लगा स्पीकर वॉल्यूम तेज करेगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे

जापानी कम्पनी डोनट रोबोटिक्स ने स्मार्ट मास्क तैयार किया है, यह इंसान की आवाज को आठ अलग-अलग तरह भाषाओं में ट्रांसलेट करता है। इसे 'सी-मास्क' का नाम दिया गया है। यह स्मार्ट मास्क ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल फोन से कनेक्ट रहता है। मास्क में इनबिल्ट स्पीकर लगा है जो इंसान की आवाज और तेज करता है ताकि मास्क लगाने के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखी जा सके और अपनी बात सामने वाले इंसान तक पहुंचाई जा सके।

8 भाषाओं में आपकी आवाज ट्रांसलेट करता है
स्मार्ट मास्क मोबाइल फोन और ऐप के जरिए कनेक्ट रहता है। यह फोन में मौजूद ऐप की मदद से इंसान की आवाज को 8 भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकता है। मास्क इंग्लिश, चाइनीज, स्पेनिश, फ्रेंच, कोरियन, थाई, विएतनामीज और इंडोनेशियन भाषा को सपोर्ट करता है।

मास्क की कीमत क्या होगी, कम्पनी ने इस बारे में जानकारी नहीं दी है।

बिजनेस मीटिंग के लिए रिकॉर्डिंग की जा सकेंगी
कम्पनी के मुताबिक, मास्क में लगे माइक्रोफोन से बिजनेस मीटिंग के लिए रिकॉर्डिंग की जा सकेगी और उसे वापस फोन में स्टोर किया जा सकेगा। मास्क को तैयार करने में करीब एक साल का समय लगा है। इस मास्क को कम्पनी ने अपने सिनेमोन रोबोट के आधार पर तैयार किया है, जिसका इस्तेमाल रिसेप्शन और कस्टमर सर्विस से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए किया जाता था। कम्पनी का कहना है कि उम्मीद है जापान के अलावा अमेरिका, यूरोप और चीन में भी इसका निर्यात किया जाएगा।

सितम्बर तक बनेंगे 5 हजार मास्क
कम्पनी डोनट रोबोटिक्स ने हाल ही में स्मार्ट मास्क तैयार करने के लिए क्राउडफंडिंग साइट 'फंडिनो' से करीब 2 करोड़ रुपए जुटाए हैं। कम्पनी का कहना है कि शुरुआत में 5 हजार सी-मास्क का निर्माण करेगी। जिसे सितम्बर तक जापान में बांटा जाएगा। मास्क की कीमत क्या होगी, कम्पनी ने इस बारे में जानकारी नहीं दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Coronavirus; Japanese technology company Donut Robotics Have Created A Smart Face Mask That Has A Built-In Speaker


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31uZUrH

No comments