Breaking News

62 साल के पावेल ने 10 साल में तैयार की अपनी ट्रेन, स्टीम इंजन की तर्ज पर बनाई 350 मीटर लम्बी नैरो गेज; इसमें सफर करना लोगों के लिए पिकनिक जैसा

रशिया के पावेल चिलीन ने अपना खुद का मिनी रेलवे तैयार किया है। 62 साल के पावेल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं, इन्होंने 350 मीटर लम्बी नैरो गेज रेल तैयार की है। एक बड़े से मैदान में इसकी पटरी बिछाई गई हैं। यह एरिया सेंट पीटर्सबर्ग से 50 किलोमीटर की दूरी पर है। यह ट्रेन आपको रेल के सफर का यादगार अनुभव कराती है। इसे स्टीम इंजन की तर्ज तैयार किया गया है।

अलग जगह से मेटल के पार्ट इकट्‌ठा करके ट्रेन की शक्ल दी

पावेल ने इसे रेल को पसंद करने वाले लोगों के साथ मिलकर तैयार किया है। जिन्होंने अलग-अलग जगहों से मेटल के पार्ट इकट्‌ठा किए और इसे ट्रेन की शक्ल दी।

ट्रेन को तैयार करने में 10 साल लग गए

ट्रेन को तैयार होने में 10 साल का वक्त लगा है। यहां लोग अपनी फैमिली के साथ पहुंचते हैं और धीरे-धीरे चलने वाली रेल का आनंद उठाते हैं। बच्चों के साथ बड़ों को भी इस ट्रेन की यात्रा करना काफी पसंद है।

खुद को रेलवे तैयार करके बचपन का सपना पूरा किया
ट्रेन को तैयार करने वाले पावेल कहते हैं कि खुद का रेलवे तैयार करना मेरा बचपन का सपना था, जो 10 साल की मेहनत के बाद पूरा हो गया है। बिल्कुल 20वीं शताब्दी वाली ट्रेन की तरह इसे तैयार किया गया है।

ट्रेन के रूट में तीन ब्रिज, डेड एंड और सर्किट लूप भी शामिल
पावेल कहते हैं, इस धीमी गति से चलने वाली ट्रेन का सफर यादगार लगे इसके लिए रूट में कई चीजों को शामिल किया गया है। जैसे ट्रेन के रूट में आपको पेड़ों की टहनियां, डेड एंड, सर्किट लूप्स और तीन ब्रिज दिखाई देंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Pavel Chilin Of Russia Designed His Own Mini Railway; All You Need To Know In Pictures


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jQp8Y7

No comments