Breaking News

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उन देशों को चेतावनी दी, जहां संक्रमण के मामले घट रहे, कहा- महामारी का दूसरा दौर आ सकता है; संक्रमण की दर और तेज हो सकती है

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उन देशों को चेतावनी दी है जहां कोरोना के मामलों में गिरावट आ रही है। डब्ल्यूएचओ का कहना है, जहां कोरोना के मामले घट रहे हैवहां अचानक मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है। इसलिए महामारी को रोकने के उपायों के साथ तैयार रहें। डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने एकऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा, दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है। कई देशों में मामले घट रहे हैं जबकि सेंट्रल और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं।

संक्रमण की दूसरी लहर और तेज हो सकती है

इमरजेंसी प्रमुख माइक रेयान ने कहा, महामारी लहरों के रूप में आती हैं, इसका मतलब है कि महामारी इस साल दोबारा उन क्षेत्रों में आ सकती है जहां मामले थमरहे हैं। अगर वर्तमान में चल रही संक्रमण की पहला दौररोक भी लिया गया तो भी अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है।

सिर्फ ये मानकर न बैठें कि मामले घट रहे हैं
डॉ. माइक रेयान के मुताबिक, हमें इस बात को समझने की जरूरत है कि महामारी दोबारा उभर सकती है। हम सिर्फ ये मानकर नहीं बैठ सकते कि आंकड़ों में कमी आ रही और संकट कम हो रहा है। महामारी का दूसरा दौर भी आ सकता है।

यूरोपीय देश और अमेरिका को भी चेताया
उन्होंने कहा, यूरोप और उत्तरी अमेरिका को लगातार महामारी से बचाव के प्रयास करते रहने चाहिए। लगातार जांच के साथ बचाव की रणनीति बनाते रहने की जरूरत है ताकि महामारी के दूसरे दौर पर पहुंचने से खुद को रोक सकें। कई यूरोपीय देश और अमेरिकी राज्यों ने हाल ही में लॉकडाउन के साथ उन उपायों से भी मुंह मोड़ लिया है जो कोरोना को रोकते हैं और अर्थव्यवस्था को भी संक्रमित करने से बचाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
WHO Coronavirus News | World Health Organization Coronavirus Alert Latest Updates Over COVID-19 Outbreak Second Wave


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gq7LeU

No comments