Breaking News

ब्राजील के एक शख्स में तीन किडनी मिलीं, पेट दर्द की शिकायत के बाद सीटी स्कैन में हुई पुष्टि; तीनों सामान्य तरीके से काम कर रहीं

ब्राजील के एक शख्स में तीन किडनी देखी गईं और तीनों ही सामान्य तरीके काम कर रही हैं। यह मामला तब सामने आया जब उस शख्स को पेट के निचले हिस्सेमें तेज दर्द शुरू हुआ। 38 साल का शख्स डॉक्टर के पास पहुंचा और तो उसे सीटी स्कैन की सलाह दी गई। स्कैन रिपोर्ट में तीन किडनी होने की पुष्टि हुई। जांचमें स्लिप डिस्क की समस्या सामने आई और इलाज किया गया।

हैरान हैं डॉक्टर
न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, वह शख्स ब्राजील की राजधानी साओ पाउलो का रहने वाला है। अस्पताल में स्लिप डिस्कके इलाज के बाद उसे छुट्‌टी दे दी गई। डॉक्टरों का कहना है कि मरीज के शरीर में किडनी से जुड़ी कोई समस्या नहीं मिली। यह मामला सामने आने के बाद डॉक्टर भी हैरान हैं।

कब बनती है ऐसी स्थिति
डॉक्टरों के मुताबिक, यह एक दुर्लभ स्थिति है। ऐसी स्थिति तब बनती है जब गर्भावस्था में भ्रूण के विकास के दौरान कोई एक किडनी दो हिस्सों में बंट जाती है।हालांकि ऐसा होने पर उनमें कोई असामान्य लक्षण नहीं दिखाई देते, इसलिए उन्हें पता नहीं चल पाता कि ऐसा कुछ शरीर में हुआ है। किसी तरह की जांच या एक्सीडेंट की स्थिति में इसका पता चल पाता है।

मरीज को पेनकिलर्स दिए गए

रिपोर्ट में डॉक्टरों का कहना है कि शख्स को किसी खास तरह के किडनी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है। सिर्फ बैक पेन के लिए उसे पेनकिलर दिए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kidney In Human Body Update | Three Kidneys Discovered In Brazilian Man Body; All You Need To Know


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2SM5WPd

No comments