Breaking News

ऐसे पुरुष जिनमे टेस्टोस्टेरॉन हार्मोंन का स्तर कम है, उन्हें कोरोना से मौत होने की आशंका ज्यादा, शोधकर्ताओं का दावा, इसका असर इम्यून सिस्टम पर पड़ता है

ऐसे पुरुष जिनमें टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्तर कम है उन्हें कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा है। यह दावा जर्मन वैज्ञानिकों ने हालिया रिसर्च में किया है। जर्मनी केहॉस्पिटल में कोरोना से पीड़ित 45 मरीजों पर रिसर्च की गई। शोध का लक्ष्य यह पता लगाना था कि कोरोना से मरने वाले पुरुषों की मौत का आंकड़ा दोगुना क्योंहैं।

35 पुरुष और 10 महिलाओं पर हुआ शोध
शोधकर्ताओं के मुताबिक, आईसीयू में भर्ती कोरोना पीड़ितों की जांच की गई तो उनमें टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्तर कम पाया गया। कोरोना के 45 मरीजों में से 35पुरुष और 10 महिलाएं थीं। इनमें 7 मरीज ऐसे थे जिन्हें ऑक्सीजन की अधिक जरूरत थी और 33 मरीजों के लिए वेंटिलेटर जरूरीथा। इनमें से 9 पुरुष और 3महिला की मौत हो गई।

वायरस से लड़ने में मदद करता है

इन मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने के पहले दिन जांच हुई। 12 तरह के हार्मोन का पता लगाने के लिए टेस्ट किए गए, इनमें टेस्टोस्टेरॉन और डाइहाइड्रॉक्सीटेस्टोस्टेरॉन शामिल थे। शोधकर्ताओं के मुताबिक, 68.6 फीसदी मरीजों में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर कम मिला। यह हार्मोन वायरल इंफेक्शन से लड़ने में इम्यून सिस्टम की मदद करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Coronavirus Death Latest Research Updates On Covid-19 Patients Over Testosterone Hormone Levels In Male


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fN1LwM

No comments