Breaking News

सिर्फ बात करने भर से कोरोनावायरस कैसे संक्रमित कर सकता है, वैज्ञानिकों ने एक वीडियो के जरिए समझाया

मुंह से निकलने वाले ड्रॉप्लेट्स से कोरोनावायरस कैसे फैलता है, इसे विशेषज्ञों ने एक वीडियो के जरिए समझाया है। वीडियो में बताया गया है किसी ऑफिस या पूरी तरह से बंद ट्रेन में कोरोनावायरस सिर्फ बात करने भर से ही फैलने लगता है। मास्क के साथ और बिना मास्क के संक्रमण कितना हो सकता है, इसे वीडियो में दिखाया गया है। वीडियो को स्वीडन की सॉफ्टवेयर कम्पनी एमएससी कार्पोरेशन ने बनाया है।

छींकना या खांसना जरूरी नहीं
विशेषज्ञों का कहना है कि किसी से बात करने के दौरान भी कोरोनावायरस फैल सकता है जैसा वीडियो में दिख रहा है, जरूरी नहीं सामने वाला छींके या खांसे। किसी बंद जगह में बात करने पर ऐसा आसानी से हो सकता है।

ऐसे ड्रॉप्लेट्स एक ही जगह बने रहते हैं
लेसिस्टर यूनिवर्सिटी के सांस रोग विशेषज्ञ डॉ. जुलियन टैंग का कहना है कि बात करने के दौरान मुंह से निकले ड्रॉप्लेट्स एक ही जगह रहते हैं, यह काफी खतरनाक हैं। जबकि खांसने या छींकने के दौरान मुंह से निकले ड्रॉप्लेट्स 22 फीट तक जा सकते हैं।

अंडरग्राउंड ट्रेन में ऐसी स्थिति आम
शोधकर्ता के मुताबिक, यह समस्या अंडरग्राउंड ट्रेन में आम है जो चारों तरफ से बंद रहती हैं। इसके अंदर सतर पर मौजूद वायरस खतरनाक साबित हो सकता है। बात करने के दौरान, यह सीट, बटन और हैंडल जैसी जगहों पर पहुंच सकता है।

कपड़े के मास्क से 99 फीसदी तक संक्रमित कणों से बच सकते हैं
कनाडा के शोधकर्ताओं के मुताबिक, कपड़े से बने मास्क से भी 99 फीसदी तक संक्रमित कणों को रोका जा सकता है, खासतौर पर जब आप भीड़ में हो तो इसे जरूर लगाएं। कोशिश करें कि कहीं भी जाएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Coronavirus Droplets | Coronavirus Transmission Latest Research Updates On COVID Droplets By UK Scientist


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3eqLwDR

No comments