Breaking News

वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस की 3D तस्वीरें और वीडियो जारी कर समझाया इसका कौन सा हिस्सा सबसे खतरनाक, ग्लासगो यूनिवर्सिटी ने तैयार किया मॉडल

ग्लासगो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कोरोनावायरस की 3D तस्वीर और वीडियो जारी किया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि आम लोग भी कोरोना के हर हिस्से को समझ और देख पाएंगे। वैज्ञानिकों ने इसके अंदरूनी और बाहरी दोनों हिस्सों को 3D वीडियो में दिखाया है। इसे तैयार करने वाली साइंटिफिक इलस्ट्रेटर एनाबेल स्लेटर का कहना है कि 3डी वीडियो की मदद से कोरोना के एक कण को भी बेहतर तरीके से समझा जा सकेगा। एनाबेल ग्लासगो यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा रही हैं।
वायरस विशेषज्ञ और शोधकर्ता डॉ. हचिन्सन के मुताबिक, किसी भी एक प्रयोग से वायरस की इतनी गहरी तस्वीर नहीं पेश की जा सकती। ये तस्वीरें काफी शानदार हैं। हर एक वायरस का कण दूसरे थोड़ा सा अलग है।

समझें कोरोना के अलग-अलग हिस्सों को

  • स्पाइक प्रोटीन : यही स्वस्थ कोशिकाओं को जकड़ता है

यह प्रोटीन कोरोना का सबसे अहम हिस्सा है जो इसके लिए हथियार की तरह काम करता है। शरीर में पहुंचकर कोरोनावायरस का यह प्रोटीन स्वस्थ कोशिकाओं को जकड़ना शुरू करता है।
स्पाइक प्रोटीन तीन समूह में कोरोनावायरस की बाहरी सतह पर लगा होता है। इसका रूप क्राउन (मुकुट) जैसा होने के कारण वायरस का नाम कोरोना पड़ा।

  • न्यूक्लियोप्रोटीन: इस प्रोटीन सेलिपटा आरएनए वायरस को बचाता है

इस प्रोटीन के कई हिस्से आपस में मिलकर कुंडलीनुमा आकार बनाते हैं और आरएनए पर लिपटे रहते हैं। यही आरएनए कोरोना के कण में मौजूद होता है जो वायरस को डैमेज होने से बचाता है।संक्रमण के बाद आरएनए रिलीज होता है और पहली स्टेज में ही मरीज की कोशिका में जाकर उसकी वायरस से रक्षा करने की क्षमता को खत्मकरता है।

एन्वेलप प्रोटीन : यह वायरस को सक्रिय रखने मेंमदद करता है
वायरस के कण में यह प्रोटीन काफी कम पाया जाता है। यह वायरस के विकास और उसकी सक्रियता के लिए जरूरी है औरयह संक्रमण को फैलाने में सक्षम है। वैज्ञानिक इस हिस्से के बारे अधिक पता नहीं लगा पाए हैं लेकिन उनका माना है कि यह वायरस को कई तरह से मदद करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Coronavirus Picture Video Of COVID-19 Update | Scientists Explain Most Dangerous Part Of Virus By Glasgow University


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36CZHDk

No comments