Breaking News

अमेरिका के पहले वैक्सीन ट्रायल के पॉजिटिव रिजल्ट, बनाने वाली कम्पनी मॉर्डना का शेयर 25 फीसदी तक चढ़ा

कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 को रोकने के लिए चल रहे वैक्सीन के पहले फेज केट्रायल में अच्छी खबर अमेरिका से आई है। यहां के पहले कोरोनावैक्सीन के इंसानों पर चल रहे ट्रायल के बहुत ही सकारात्मक नतीजे मिले हैं।

इसे बनाने वाली बोस्टन स्थित बायोटेक कंपनी मॉर्डना ने सोमवार शाम इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि जिन कैंडिडेट्स पर वैक्सीन का ट्रायल किया गया उनके शरीर में उम्मीद से अच्छी इम्यूनिटी बढ़ी है और साइड इफेक्ट्स भी मामूली हैं।इस खबर ने वॉल स्ट्रीट में जोश भरने का काम किया औरएस एंड पी 500 यूएस बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स दोपहर के कारोबार में 3 प्रतिशत ऊपर चढ़ गया। इसके साथ हीमॉडर्न के शेयरने करीब 25 फीसदी की छलांग लगाई।

वैक्सीन का प्रभावसुरक्षित और सहनीय
सोमवार को मॉर्डना नेप्रारंभिक चरण के ट्रायल केअंतरिम परिणामों के बारे में बताया गया। इसके अनुसारmRNA-1273 पहचान वाले जिस प्रतिभागी को वैक्सीन दिया गया थाउसके शरीर में केवल मामूली दुष्प्रभावों देखे गए और वैक्सीन का प्रभावसुरक्षित और सहनीय पाया गया।

मॉर्डनाने बताया कि वैक्सीन पाने वालेप्रतिभागियों का इम्यून सिस्टम वायरस से लड़ने मेंकोविड-19 से रिकवर हो चुकेमरीजों के बराबर या उनसे ज्यादा ताकतवर पाया गया है। मॉर्डनाके सीईओस्टीफन बैंसेल ने कहा कि वे इससे बेहतर डेटा की उम्मीद नहीं कर सकते थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
First US Covid-19 Vaccine Trial shown Positive Results, Mordana's Shares Up 25%


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Tigbes

No comments