Breaking News

चेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज

1. अपने दांतों को कसकर बंद करें और जीभ को दांतों के पीछे लगाकर हवा अंदर खींचें और कुछ सेकंड रुकें फिर हवा बाहर निकाल दें।
2. डबल चिन को कम करने और गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने सिर को एक तरफ कंधे तक ले जाएं, थोड़ी देर रुकें और वापस आ जाएं, दूसरी तरफ भी ऐसा ही करें।
3. ऊपर की ओर देखें और मुंह को इस तरह सिकोड़ें मानो किसी को चूमने वाली हों। 5 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें और फिर वापस सामान्य मुद्रा में आ जाएं।
4. छत की ओर देखें। किसी एक पॉइंट पर ध्यान केंद्रित करें और आंखों में पानी आने तक या दर्द होने तक वहां देखती रहें। इससे आंखों के चारों ओर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।
5. दोनों हाथों की बीच की अंगुली की टिप को दोनों आइब्रो के ठीक बीच में रख देंगे और दोनों आइब्रो की बाहर की साइड की टिप्स पर फस्र्ट फिंगर से हल्का प्रेशर देंगे।
6. छत की ओर देखें और नीचे की आइब्रो को ऊपर की तरफ करके आंखों को छोटा करें।
7. आंखों को 10 सेकेण्ड के लिए कसकर बंद करें और फिर खोलें। ऐसा 10 बार करें।
8. हल्का सा ऊपर देखते हुए स्माइल करें और फिर उसी स्टेज में रहते हुए अपनी इंडेक्स फिंगर को चिन पर रखकर जबड़ों को ऊपर-नीचे करो। दो बार दोहराएं।
9. फॉरहैड पर अपने दोनों हाथों की फिंगर्स होरीजॉन्टली आमने-सामने रखें और हल्का पे्रशर देते हुए एक साथ अंदर और बाहर की ओर स्ट्रेच करें। 10 बार दोहराएं।
10. दोनों हाथों की फस्र्ट फिंगर को नाक की तरफ पॉइंटेड करते हुए दोनों आंखों के नीचे रखें और मुंह से ओ बनाएं। इसके बाद पूरी आंखें खोल कर 30 सेकेण्ड्स के लिए छत को देखें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2M0vwMO

No comments