Breaking News

Skin care Tips: 40 की उम्र में दमकती त्वचा के लिए अपनाएं ये टिप्स

Skin care Tips in Hindi: उम्र बढ़ने के साथ हमारी त्वचा अपनी रंगत खोने लगती है। और समय रहते त्वचा की देखभाल न की जाए तो हम जल्द ही उम्र से ज्यादा बूढ़े दिखने लगेंगे। हमारी त्‍वचा को बूढ़ा बनाने में बढ़ती उम्र के साथ, सूरज की तेज धूप, रोज का आहार, तनाव और हमारी खराब लाइफस्‍टाइल काफी हद तक जिम्मेदार है। लेकिन आप चाहे तो बढ़ती उम्र में भी अपनी त्वचा की सही देखभाल कर उसकी खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं। आइए जानते हैं बढ़ती उम्र में त्वचा को सेहतमंद बनाएं रखने वाले कुछ टिप्स के बारे में

मॉइस्‍चराइजर लगाएं
यह त्‍वचा को प्रोटेक्‍ट करता है। भले ही आपका चेहरा ऑइली हो या फिर उस पर पिंपल निकला हो, आप एक अच्‍छा सा ऑइलफ्री मॉइस्‍चराइजर लगा सकती हैं। अगर स्‍किन रूखी है तो दिन में दो बार मॉइस्‍चराइजर लगाएं।

नरम क्‍लींजर का प्रयोग
रूखी त्‍वचा के लिये क्रीम युक्‍त और ऑइली त्‍वचा के ऑइल फ्री क्‍लींजर अच्‍छा होता है। अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो अपने डॉक्‍टर से इस बारे में बात करें। चेहरे को हल्‍के गरम या ठंडे पानी से धोएं। गरम पानी आपके चेहरे को और ज्‍यादा रूखा बना सक‍ता है। चेहरे को रगड़ कर ना पोछे।

सनस्‍क्रीन लगाएं
घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगहें सनस्‍क्रीन लगानी चाहिये क्‍योंकि सूरज की किरणे बादलों को चीरती हुई हमारे शरीर पर पड़ती है। आपको एसपीएफ 30 वाली सनस्‍क्रीन लगानी चाहिए। साथ ही अपने होंठो पर भी सनस्‍क्रीन लगाएं।

स्‍क्रब करें
चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिये उस पर नियमित स्‍क्रब करें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें। अगर चहरे पर एक्‍ने या चेहरा संवेदनशील है तो अपने डॉक्‍टर से बात करें।

अपनी डाइट का ख्‍याल रखें
आपकी स्‍किन को अगर नियमित रूप से विटामिन सी और ई का डोज दिया जाए तो आपकी स्‍किन और भी ज्‍यादा निखर सकती है। आप इन्‍हें या तो आहार से या फिर क्रीम से पा सकती हैं। विटामिन ए या B3 सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाती है।

इन बातों का हमेशा रखें ध्यान
अच्छे स्किन ग्‍लो के लिए स्‍मोकिंग छोडे़, खूब सारे फल, सब्‍जियां, बिना चर्बी का मांस और साबुत अनाज खाएं। रोजाना व्‍यायाम करें, तनाव और तेज धूप से दूर रहें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2x09ztj

No comments