Breaking News

न्यूयॉर्क की दो पालतू बिल्लियां कोरोना से संक्रमित मिलीं, अमेरिका में संक्रमित होने वाली पहली पालतू जानवर

न्यूयॉर्क की दो पालतू बिल्लियां कोरोनावायरस से संक्रमित मिली हैं। प्रशासन के मुताबिक बिल्लियों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और अमेरिका में संक्रमित होने वाली ये पहली पालतू जानवर हैं। सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, बिल्लियों को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। माना जा रहा है कि इन्हें घर या पड़ोस के लोगों से संक्रमण हुआ होगा। हाल ही में न्यूयॉर्क सिटी के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में 4 साल की बाघिन भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी।

एक बिल्ली में घर के संक्रमित इंसान से फैला कोरोना
सीडीसी के अधिकारी डॉ. केसे बार्टन का कहना है, दोनों ही मामले अलग-अलग घर की बिल्लियां के हैं। पहली बिल्ली में संक्रमण घर के ही एक सदस्य के सांस लेने में तकलीफ के बाद सामने आया। हालांकि उस शख्स में कोरोनावायरस की पुष्टि नहीं हुई है। बिल्ली कई बाहर गई थी इसलिए हो सकता है कि किसी बाहरी संक्रमित शख्स के सम्पर्क में आई हो।संक्रमण के दूसरे मामले में बिल्ली का मालिक कोरोना संक्रमित पाया गया है। जबकि उसी घर में मौजूद दूसरी बिल्ली में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं मिले हैं।

जानवरों से इंसानों में संक्रमण फैलने के प्रमाण नहीं
सीडीसी के अधिकारी डॉ. केसे बार्टन का कहना है कि हम नहीं चाहते कि लोग पालतू जानवरों से डरें और उनकी जांच को लेकर परेशान हों। जानवरों से इंसान मेंसंक्रमण फैलने का अब तक फिलहाल कोई प्रमाण नहीं मिला है। व्हाइट हाउस के प्रमुख सलाहकार डॉ. एंथनी के मुताबिक, पालतू और दूसरे जानवर कोरोना सेसंक्रमित हो सकते हैं लेकिन इनसे इंसानों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है।

पालतू जानवरों को बाहर न ले जाने की गुजारिश
सीडीसी लोगों से अपने पालतू जानवरों को बाहरी लोगों से सम्पर्क न रखने की गुजारिश कर रहा है। इसके अलावा उन्हें पार्क में न घुमाने की सलाह भी दी है। दुनियाभर के वैज्ञानिक, जानवरों और इंसानों के बीच वायरस का कनेक्शन समझने के लिए रिसर्च कर रहे हैं। माना जा रहा है कि चीन के पशु बाजार से ही इंसानों के बीच संक्रमण फैला और जानवरों में कोरोनावायरस चमगादड़ के जरिये पहुंचा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर साभार : यूरोन्यूज


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3axG13S

No comments