Breaking News

लॉकडाउन का पालन कराने सफेद पोशाक में निकले 'भूत', रात में प्रशासन ने मोहल्ले में बैठाए 'पोकॉन्ग' यह प्रैंक करके लोगों को घर भेजते हैं

इंडोनेशिया में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए 'भूतों' का सहारा लिया जा रहा है। मध्य जावा प्रांत के सुकोहारजो रिजेंसी गांव लोग लॉकडाउन के नियमों कोमानने में आनाकानी कर रहे है। इसका हल निकालते हुए प्रशासन ने कुछ लोगों को भूत के भेष में मोहल्लों के बाहर बैठा दिया है। रात में जब भी कोई निकलता हैतो ये उसे डराते हैं।

स्थानीय लोग इसे पोकॉन्ग कहते हैं
सफेद पोशाक में भूतों की ड्यूटी लगाने का आइडिया युवाओं के ग्रुप ने स्थानीय पुलिस प्रशासन को दिया। इंडोनेशिया में इस तरह के भूतों को पोकॉन्ग कहते हैं।यहां मान्यता है कि मरे हुए लोगों की आत्माएं कपड़ों में लिपटकर पोकॉन्ग के रूप में घूमती रहती हैं। इसे मलेशियन भूत भी कहा जाता है।

पोकॉन्ग का भेष डरावना है
लॉकडाउन के दौरान इन भूतों को तैयार करने वाली केपूह समूह के प्रमुख अंजर का कहना है कि हम अलग किस्म का रूप तैयार करना चाहते थे इसलिए पोकॉन्गजैसा भेष तैयार किया क्योंकि ये काफी डारावना है। टीम का कहना है कि हम चाहते हैं इस समय लोग घरों में रहें ताकि कोरोनावायरस का फैलने से रोका जा सके।

उल्टा पड़ गया असर
गांव में इस बात चर्चा शुरु होते ही इस मुहिम का असर उल्टा हो गया है। अब लोग इनकी झलक देखने के लिए आतुर हैं। इसे तैयार करने वाली टीम को रणनीतिमें बदलाव के लिए कहा गया है। गांव के मुखिया प्रियादी का कहना है कि कोरोनावायरस के संक्रमण से कैसे बचना है इस बात को लेकर स्थानीय लोगों मेंजागरुकता का अभाव है। वह सामान्य जिंदगी जीता चाहते हैं। ऐसे में लॉकडाउन के निर्देशों का उनसे पालन कराना मुश्किल हो रहा है।

सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल
भूत के भेष में लोगों के साथ प्रैंक करने वाले 38 साल के एलियास कहते हैं, मैं रात में घूमता हूं और युवाओं को घर में रहने के लिए प्रेरित करता हूं। जब मैं येतस्वीरें अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट करता हूं तो लोग परेशान हो जाते हैं और घरों से बाहर निकलने से डरते हैं। सोशल मीडिया यूजर मुझसे पूछते हैं क्या येतस्वीरें सच्ची हैं। इसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

यूक्रेन में कब्र खोदकर लोगों को डरा रहे

यूक्रेन में भीडर पैदा करके लोगों को लॉकडाउन का पालन करने की सख्त हिदायत दी जा रही है। तरीका थोड़ा दिलचस्प है। यूक्रेन के निपरो शहर में 600 कब्र खोदीगई हैं। लोगों को यह बताया गया है कि यह सब कोरोना से मरने वाले लोगों के लिए हैं। यहां के मेयर बोरेस फिलातोव ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कब्र खोदे जानेकी जानकारी दी है। इस शहर में कोरोनावायरस के अब तक 13 मामले सामने चुके हैं हालांकि अब तक एक भी मौत नहीं हुई है।

यूक्रेन के निपरो शहर में 600 कब्र खोदीगई हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Indonesia Coronavirus | Novel Coronavirus (COVID-19) Lockdown Latest News Updates On Sukoharjo Regency Village Gost


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2y9IbJE

No comments