Breaking News

पिता ने दो माह की बच्ची को कोरोना से बचाने लिए बेबी सेफ्टी पॉड बनाया, इसमें एयर फिल्टर जैसे हाईटेक फीचर 

दुनियाभर में पेरेंट्स बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए सावधानी बरत रहे हैं। चीन में काओ जूंजी नाम के शख्स ने अपनीदो माह की बेटी के लिए खास किस्म का बेबी सेफ्टी पॉड बनाया है। उनका दावा है कि यह सेफ्टी पॉड संक्रमण से बचाएगा और इसमें लगाइलेक्ट्रिक फैन सिस्टम बच्ची तक हवा को फिल्टर करके पहुंचाएगा।

वीडियो गेम से मिला आइडिया
चीन के बच्चों में संक्रमण के ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें साफतौर पर लक्षण नजर नहीं आते। 30 वर्षीय काओ और पत्नी फेंग नहींचाहते थे कि बच्ची को किसी तरह का कोई खतरा हो। इसलिए सेफ्टी पॉड तैयार किया। काओ के मुताबिक, सेफ्टी पॉड का आइडिया उन्हें एकवीडियो गेम से मिला है।

30 वर्षीय काओ और पत्नी फेंग नहींचाहते थे कि बच्ची को किसी तरह का कोई खतरा हो, इसलिए सेफ्टी पॉड तैयार किया।

डिजिटल मॉनिटर बताता है अंदर हवा कितनी साफ
आधुनिक तकनीक की जानकारी रखने वाले काओ ने पॉड में गल्व्स, एयर फिल्टर के साथ एक डिजिटल मॉनिटर भी लगाया है। डिजिटलमॉनिटर बताता है कि पॉड के अंदर कितनी साफ हवा है। काओ का कहना है कि यह पॉड बच्ची के लिए एक आइसोलेशन का काम करता है,बाहर क्या है क्या नहीं इससे बच्ची को फर्क नहीं पड़ेगा।

हवा पीएम पार्टिकल और कार्बन-डाई ऑक्साइड की भी जानकारी देता हैडिजिटल मीटर

'बच्ची को मास्क नहीं लगा सकते'
काओ का कहना है कि बच्ची को मास्क नहीं लगा सकते, यह उसे सांस लेने में तकलीफ पैदा कर सकता है। काओ और उनकी पत्नीसमय-समय पर पॉड को चेक करते रहते हैं। दोनों ने एक वीडियो भी रिलीज किया है जिसमें उन्होंने बताया कि वे कैसे पॉड में बच्ची को लेकरबाहर निकलते हैं।

अलग-अलग आकार के पॉड बनाने की योजना
काओ कहते हैं कि मुझे विज्ञान पर आधारित फिल्में और वीडियो गेम्स पसंद हैं। पॉड का आइडिया भी डेथ स्ट्रेंडिंग नाम के वीडियो गेम्स सेआया है। हालांकि कुछ डॉक्टर्स ने इस पॉड पर सवाल उठाए हैं उनका कहना है कि बच्ची तक हवा पहुंचने में दिक्कत हो सकती है। काओ अब
सेफ्टी पॉड को अलग-अलग आकार में तैयार करने की योजना बना रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Novel Coronavirus (COVID-19) Dad Creates Custom Baby Safety Pod to Protect His Child from Coronavirus Infection im china


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UCkLFs

No comments