Breaking News

Beauty Tips: त्वचा की सभी परेशानियां दूर करने लिए काफी है ये दो घरेलू फेस मास्क

Beauty Tips in Hindi: त्वचा को स्वस्थ और बेदाग बनाए रखने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है। आज के दौर में त्वचा की हिफाजत के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्टस का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। जो कम समय के लिए असरदार होते हैं, लेकिन उनके साइड इफेक्ट लम्बे समय तक त्वचा पर बने रहते हैं। अगर आप त्वचा की नेचुरल रंगत बनाए रखना चाहती है तो कुछ घेरेलू फेस मास्क का उपयोग आपके के लिए फायदेमंद रहेगा। आइए जानते हैं त्वचा के लिए खास घरेलू फेस मास्क के बारे में:-


तैलीय और मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए:

चने का आटा + हल्दी + बादाम का तेल + गुलाब जल

1 कप चने का आटा (जो जिंक से भरपूर होता है जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा को एक्सफोलिएट करता है), 1 टीस्पून हल्दी पाउडर (एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण) मुंहासों के निशान को कम करता है और टूटी त्वचा को ठीक करता है, 1 टीस्पून बादाम का तेल ( हल्के धब्बों को हल्का करने में मदद करता है), और आवश्यक के रूप में गुलाब जल (जो छिद्रों को साफ करता है और त्वचा को कसता है)।

गाढ़ा पेस्ट पाने के लिए सभी सामग्री मिलाएं। साफ त्वचा पर इसे लागू करें और इसे पूरी तरह से सूखने दें। इसे थोड़ा गीला करें और वृत्ताकार गतियों में मालिश करें। करीब 20 मिनट बाद सामान्य या हल्के गुनगुन पानी से धो लें।


सूखी और सामान्य त्वचा के लिए:

दही + केला

एक चौथाई कप दही (जो एपिडर्मिस में त्वचा की कोशिकाओं को नया नवीनीकृत करने के लिए जाना जाता है) को एक मसले हुए केले के साथ मिलाएं (जो विटामिन ए के साथ शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज और मरम्मत करता है)।

हाथ से या ब्लेंडर की सहायता से इस पेस्ट को तैयार कर लें। और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा बेदाग निखरी और जवान लगेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2JIYJe8

No comments