Breaking News

Beauty Tips: लॉकडाउन के दौरान रंगत निखारने के लिए आजमाएं ये 4 फेशियल मास्क

Beauty Tips: लॉकडाउन के इस समय में जब आप अपने घर में रह रहें हैं तो आपके पास अपनी त्वचा की रंगत निखारने का बहुत समय है। क्योंकि आमतौर पर भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में अपने समय निकाल ना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप लॉकडाउन का बेहतर उपयोग कर अपने रूप रंग को संवारने का काम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फेस मास्क के बारे में बता रहे है जो आसानी घर में बनाए जा सकते हैं। और इनका इस्तेमाल आपकी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ा देगा। आइए जानते हैं इनके बारे में:-

Murumuru Butter: मुरुमुरु मक्खन से त्वचा काे मिलता है पाेषण, बाल भी रहते हैं सेहतमंद

1. कॉफी और शहद का मास्क
चेहरे की चमक बढ़ाने में कॉफी और शहद का मास्क बहुत उपयोगी है। इससे बनाने के लिए आप एक कटोरे में आधा कप कॉफी बीन्स और आधा कप बिना मिठास वाला कोको पाउडर मिलाएं। साथ ही एक कप दूध जो रेगुलर के अलावा बादाम या नारयिल का भी हो सकता है, मिला लें। अब इन्हें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिला दें। फिर इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। यकीन मानिए, अपनी बदली हुई रंगत देखकर आप खुशी से झूम उठेंगे।

2. हल्दी और दूध का मास्क
एक कटोरी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी एक चम्मच लेकर उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच गर्म दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेंं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए। और 15 मिनट बाद धो लें। इससे आपकी त्वचा खिल उठेगी। हो सकता है शुरूआत में आपको कुछ पीलापन महसूस हो लेकिन आप चिंता न करें कुछ घंटों बाद पीलापन दूर होकर त्वचा चमक उठेगी।

3. नींबू और चीनी का मास्क
एक कटोरी में एक नींबू का निकाल लें और उसमें दो चम्मच चीनी व एक चम्मच आलिव आयल मिला दें। फिर इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें। और बाद में ठंडे पानी से धो लें। ये मास्क आपकी चेहरे की रंगत निखार कर, आपकी त्वचा में कसाव ला देगा। जिससे आप तरोताजा महसूस करेंगे।

Skin care Tips: गुलाब जल से पाएं बेदाग और कोमल त्वचा

4. एलोवेरा, खीरा और गुलाबजल मास्क
यह मास्क पिंपल्स या किसी भी प्रकार त्वचा संक्रमण को कम करने के लिए फायदेमंद हैं। यह त्वचा की सामान्य रंगत बनाएं रखने में भी मदद करता है। इसे बनाने के लिए आपको बस एलोवेरा जैल, गुलाब जल और एक खीरे की जरूरत होगी। खीरे को मैश कर उसका आधा कटोरी गुदा निकाल लें। गुदे में 2 चम्मच एलोविरा जैल, 1 चम्मच गुलाब जल मिला देंं। अब इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 15 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। फिर आप देखे की त्वचा कितनी खूबसूरत और जवान हो चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2V209pi

No comments