Breaking News

हरियाणा जैसी घटना न हो इसलिए सेनेटाइजर इस्तेमाल करें तो आग के पास जाने से बचें और बच्चों को इससे दूर रखें

हेल्थ डेस्क. हरियाणा के रेवाड़ी में एक शख्स के कपड़ों पर सेनेटाइजर गिरने से आग पकड़ने का मामला सामने आया है। शख्स 35 फीसदी तकजल गया और उसे सर गंगाराम हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। एक्सपर्ट के मुताबिक, कोरोनावायरस से बचाव के तौर पर हैंड सेनेटाइजर काइस्तेमाल सावधानी से करना जरूरी है। इसमें 75 फीसदी तक अल्कोहल होता है जो एक ज्वलनशील पदार्थ है। जानिए वोबातें जोसेनेटाइजर का इस्तेामल करते वक्त ध्यान रखनी जरूरी हैं-

#1)रसोई, लाइटर और माचिस से दूर रखें
अगर हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया है तो कुछ देर के लिए रसोई गैस, लाइटर, माचिस या ऐसी जगहों से दूर रहें जहां आग है। अल्कोहलमें 75 फीसदी तक अल्कोहल होता है, यह ज्वलनशील होने के कारण आग तेजी से पकड़ता है। हाथों में इसका जरूरतभर ही इस्तेमाल करें औरसूखने के बाद ही कोई काम करें।

#2) बच्चों की पहुंच से दूर रखें
हर चीज को सैनेटाइज की जरूरत नहीं है। हाथ को सेनेटाइज करें, क्योंकि हाथ से ही नाक और मुंह छूते हैं। इसे बच्चों से दूर रखें। एक्सपर्ट के मुताबिक, सेनेटाइजर की कुछ बूंदें ही बच्चों के लिए खतरानाक साबित हो सकती हैं। मुंह में सेनेटाइजर जाने पर सिरदर्द, बोलने में समस्या, सिर चकराना जैसी समस्या हो सकती है। मात्रा अधिक होने पर ब्रेड डैमेज की स्थिति भी बन सकती है।

#3) सेनेटाइजर नहीं तो साबुन सही
अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल और प्रिवेंशन के मुताबिक, वायरस से बचाव के लिए ऐसा सेनेटाइजर जरूरी है जिसमें कम से कम 60फीसदी अल्कोहल हो। लेकिन हर बार सेनेटाइजर से ही हाथ साफ किए जाएं ये जरूरी नहीं। साबुन से 20 सेकंड का हाथ धोकर भीकोरोनावायरस से बचाव कर सकते हैं। दुनियाभर के एक्सपर्ट ने यह सलाह भी दी है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च बताती है किसैनिटाइजर कोरोनावायरस से लड़ने में साबुन जितना कारगर नहीं है। कोरोनावायरस से लड़ने के लिए वही सेनेटाइजर असरदार होगा जिसमेंअल्कोहल की मात्रा कम से कम 60 फीसदी होगी।

कैसे बनाएं हैंड सैनेटाइजर जेल

#इन चीजों की जरूरत होगी

  • आइसोप्रोपिल एल्कोहल
  • एलोवेरा जेल
  • टी ट्री ऑयल


#कैसे बनाएं

एक भाग एलोवेरा जेल में तीन भाग आइसोप्रोपिल एल्कोहल मिलाएं। खुशबू के लिए इसमें कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं। इसके बाद जेलइस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

कैसे बनाएं हैंड सैनेटाइजर स्प्रे

#इन चीजों की जरूरत होगी

  • आइसोप्रोपिल एल्कोहल
  • ग्लिसरोल
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड
  • डिस्टिल्ड वॉटर
  • स्प्रे बॉटल

कैसे बनाएं

डेढ़ कप एल्कोहल में दो चम्मच ग्लिसरोल मिलाएं। आप ग्लिसरोल जग ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यह बहुत जरूरी चीज है, क्योंकि इसकेइस्तेमाल से लिक्विड मिक्स अच्छे से हो जाता है और हाथ एल्कोल और दूसरे लिक्विड से दूर भी रहते हैं।
इसमें एक चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड, एक चौथाई डिस्टिल्ड वॉटर मिलाएं।अब इस सॉल्युशन को स्प्रे बॉटल में भर दें। यह जेल नहीं, स्प्रे है। इसे सुगंधित करने के लिए आप इसमें एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं।


क्या सावधानियां जरूरी

  • हैंड सैनेटाइजर तैयार करते वक्त कुछ सावधानियों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जैसे, जिन चीजों का उपयोग आप इस लिक्विड को मिक्सकरने में करें, वह अच्छी तरह से साफ हों।
  • यदि उपयोग में ली जा रही चीजें ही गंदी होंगी तो पूरा लिक्विड ही असरकारक नहीं रह जाएगा। वर्ल्ड हेल्थ ओर्गनाइजेशन के मुताबिक, मिश्रणके बाद लिक्विड को कम से कम 72 घंटे के लिए छोड़ देना चाहिए। इससे यदि मिक्सिंग के दौरान कोई बैक्टीरिया पैदा हुए होते हैं तो मर जातेहैं।
  • सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, सैनेटाइजर को असरकारक बनाना है तो इसमें कम से कम 60 प्रतिशत एल्कोहल होनाचाहिए।
  • 99 प्रतिशत आइसोप्रोपिल एल्कोहल वाला मिश्रण उपयोग करना सबसे बेहतर होता है। पीने वाली शराब जैसे, वोदका, व्हिसस्कीआदि इसमेंअसरकारक नहीं होतीं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Coronavirus (COVID-19) Update; Experts Explain Novel Corona 19 Hand Sanitizer Safety Precautions In Hindi; All You Need To Know


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33Ux9Ux

No comments