Breaking News

आईआईटी दिल्ली ने तैयार की कोरोनावायरस की जांच करने वाली किट, दावा; बेहद कम कीमत में उपलब्ध होगी

हेल्थ डेस्क. आईआईटी दिल्ली के शोधकर्ताओं ने कोरोनावायरस का पता लगाने के लिए किट तैयार की है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी,पुणे इस किट का ट्रायल कर रहा है। किट तैयार करने वाली रिसर्च टीम का कहना है कि यह काफी कम कीमत में उपलब्ध होगी और हर आयवर्ग का इंसान किट को खरीद सकेगा।

वायरस की नई जानकारी जांचने में मदद करेगी
रिसर्च टीम के प्रमुख प्रोफेसर विवेकानंदन पेरुमल के मुताबिक, हमने कोरोना वायरस के अलग-अलग सैम्पल की तुलना की है, इस दौरानवायरस के अलग-अलग हिस्सों के बारे में अहम जानकारी सामने आई है। नए वायरस के ऐसे अलग-अलग हिस्से इंसान में पाए जाने वाले दूसरेकोरोनावायरस में नहीं देखे जाते हैं। यही खासियत नए कोरोनावायरस को जांच के दौरान पकड़ने में मदद करेगी।

सटीक जानकारी देगा किट
प्रोफेसर विवेकानंदन पेरुमल के मुताबिक, पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से अप्रूवल मिलते ही किट देश के लिए मददगार साबितहोगी। प्रोफेसर मनोज मेनन कहते हैं, कोरोनावायरस है या नहीं, नई किट से सटीक जानकारी मिलती है। किट को आईआईटी के कुसुम स्कूलऑफ बायलॉजिकल साइंस ने तैयार किया है।

निजी लैब 4500 रुपए से अधिक नहीं चार्ज कर सकते
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, 21 मार्च को 16,911 सैम्पल लिए गए थे। जिनसे से 315 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले।जांच को लेकर शनिवार को केंद्र सरकार ने नए निर्देश जारी किए हैं। निर्देश के मुताबिक, कोरोना की जांच के लिए निजी लैब 4500 रुपए सेअधिक नहीं चार्ज कर सकते।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
किट नए कोरोनावायरस को जांच के दौरान पकड़ने में मदद करेगी। फोटो प्रतीकात्मक


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2QFX9gW

No comments