Breaking News

कोरोना अफवाह से बचने के लिए 9013151515 नंबर वाला चैटबॉट लॉन्च, इसे रिलायंस ने देश के लिए मुफ्त में बनाया

नई दिल्ली.अफवाहों से बचने और कोरोना से जुड़ी सटीक जानकारियां लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार ने व्हाट्सएप के साथ मिलकर एक चैटबॉट लॉन्च किया है। चैटबॉट को 'MyGov Corona Helpdesk' कहा जा रहा है। भारत सरकार के इस मिशन में तकनीकी सहयोग दिया है रिलायंस की सहायक कंपनी Jio Haptik Technologies Limited ने। जियो हैप्टिक ने इस चैटबॉट का विकास भारत सरकार की जरूरतों को समझते हुए बिलकुल मुफ्त में किया है।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट के माध्यम से इस चैटबॉट को देशवासियों के सामने रखा। अपने ट्वीट में मोदी ने कहा कि “सही और सटीक जानकारी ही बेवजह के पैनिक को रोक सकती है। भारत सरकार यह सुनिश्चित करेगी की सभी देशवासियों को कोरोना वायरस से संबंधित सटीक जानकारी मिले”।

Jio Haptik द्वारा विकसित इस चैटबॉट का इस्तेमाल एक दम सरल है। अगर आप व्हाट्सएप प्रयोग करते हैं तो आप इससे जुड़ सकते हैं। इसके लिए एक विशेष व्हाट्सएप नंबर +919013151515 जारी किया गया है। इस नंबर पर एक व्हाट्सएप मैसेज भेज कर आप सीधे चैटबॉट से जुड़ जाएंगे। यह चैटबॉट कोरोना से लड़ाई में बड़ा हथियार साबित होगा क्योंकि देश में 40 करोड़ से अधिक लोग व्हाट्सएप का प्रयोग करते हैं। ऐसे सभी लोगों के पास अब कोरोना वायरस से संबंधित नवीनतम और सटीक जानकारियां उपलब्ध होंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में 6 करोड़ से अधिक जियोफोन ग्राहकों को भी व्हाट्सएप की सुविधा उपलब्ध है।

स्वास्थ्य मंत्रालय से सत्यापित आंकड़ों से लैस, यह चैटबॉट नोवेल कोरोना वायरस के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का सही जवाब दे सकता है। इसमें आवश्यक एहतियाती उपाय, लक्षण, तथ्यों की जानकारी, हेल्पलाइन नंबर, इलाके में प्रभावित केस, यात्रा संबंधी सरकारी सलाह, इन्फोरमेटिव वीडियो आदि शामिल हैं। चैटबॉट रियल टाइम में अपडेट होता है। रियल टाइम अपडेट से झूठी जानकारियां के फैलाव पर अंकुश लगेगा जिससे बड़े पैमाने पर उन्माद पैदा होने की आशंका को रोका जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Government of India launched chatbot with number 9013151515, Reliance made it free for the country


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3a8Qjs7

No comments