Breaking News

35 साल की न्यूट्रीशियनिस्ट का दावा- एक साल से पानी नहीं पिया, पहले से ज्यादा हेल्दी हूं

जकार्ता. इंडोनेशिया के बाली में रहने वाली एक न्यूट्रीशियनिस्ट का दावा है कि पिछले एक साल से वह बिना पानी पिए रह रही हैं।इससे उनकी हेल्थ में काफी सुधार हुआ है।35 साल की सोफी पार्तिक चेहरे पर सूजन, फूड एलर्जी, रूखी त्वचा और पाचन क्रिया जैसी समस्याओं से पीड़ित थीं। काफी इलाज करवाने के बाद भी कोई फायदा नहीं हुआ। उनकी एक दोस्त ने उन्हें ड्राई फास्टिंग करने को कहा।इससे उन्हें काफी

राहत मिली।हालांकि, इस दौरान उन्होंने फलों का रस लिया और फूट्स खाए।

ड्राई फास्टिंग यानी बिना पानी के रहना। सोफी ने बताया था कि मैं अपने दोस्त की सलाह पर काम कर रही हूं। उसने कहा था किजब पानी की तलब लगे तो उसकी जगह जूस या फ्रूट का सेवन करें। अब तक सोफी 52 घंटों तक बिना कोई लिक्विड (जिसमें पानी भी नहीं लिया)लिए रह पाई हैं।अबवह 10 दिन तक बिना लिक्विड लिए रहना चाहतीहैं।

ड्राई फास्टिंग ने तकलीफें कम की
सोफी की मानें तो यह सिर्फ लोगों के दिमाग में बिठाई गई चीज है कि पानी के बिना कोई जिंदा नहीं रह सकता।उसने कहा, हमेंइच्छाओं पर काबू पाने के लिए खुद पर संयम बनाए रखने की जरूरत है। जब मैंने ड्राई फास्टिंग शुरू की थी, तब कई दिक्कतें आई थीं।लेकिन मैंने उन सब पर काबू पा लिया। खाने या पानी पीने केबजाय मेरे पास बहुत सी चीजें हैं, जिनके बारे में मैं सोच सकती हूं। बसइसी के साथ मैंने ड्राई फास्टिंग की। मुझे याद है चेहरे पर सूजन की तकलीफ दिखाने जब भी मैं डॉक्टर के पास जाती तो वह मुझे यही कहते कि प्लास्टिक सर्जरी करवा लें।मगर मुझे ऐसा करना ही नहीं था। मैं अब इस पर और रिसर्च करना चाहती हूं।

खुद के साथ परिवार को भी तैयार करना होता है
सोफी के मुताबिक, ड्राई फास्टिंग करते हुए आपको जल्द ही यह एहसास होने लगता है कि आपकी बॉडी को पानी की जरूरत नहीं है। हालांकि, ड्राई फास्टिंग की तैयारी करना बहुत जरूरी है अपनी बॉडी के साथ-साथ फैमिली को भी तैयार करना जरूरी है।मेरी खुद की फैमिली आज तक यह सोचकर हैरान है कि मैं किस तरह बिना पानी के जिंदा हूं।लेकिन यही सच है और इसने मुझे पहले से ज्यादा हेल्दी बनाया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अब तक सोफी 52 घंटों तक बिना कोई लिक्विड लिए रह पाई हैं। 
35-year-old woman claims - did not drink water for one year, healthier than before


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2tUPOBS

No comments