Breaking News

Skin Care in winter: सर्द माैसम में त्वचा की खुजली से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Skin Care in winter in Hindi: सर्दियों के मौसम में कम तापमान की वजह से त्वचा में रूखापन आ जाता है। जिसकी वजह से अक्स र त्वचा में खुजली होने की समस्या हो जाती है। एग्जिमा से पीड़ित लोगों के लिए यह और भी परेशान करने वाली स्थिति होती है। लेकिन आप चाहे तो कुछ टिप्स के जरिए इस समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं खुजली का कारण और बचाव के उपायों के बार में

ठंड में क्यों होती है खुजली
ठंड के मौसम में नमी की कमी के कारण हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। नमी के कमी से त्वचा की मृत कोशिकाओं में बढ़ोत्तरी हो जाती है। और उनमें खिचाव पैदा हो जाता है। जिसका अनुभव हमें खुजली के तौर पर होता है।

ऐसे करें बचाव

नहाने से पहले तेल मालिश करें
सर्दियों में नहाने से पहले सरसों या नारियल के तेल से मालिश करें। फिर गुनगुने पानी से नहा लें। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है। और खुजली की समस्या नहीं होती। इस बीच साबुन का प्रयोग करने ये बचें, क्योंकि साबुन का प्रयोग त्वचा का शुष्क बनाता है

गरम पानी से ज्यादा देर न नहाएं
देर तक गर्म पानी से न नहाएं गर्म पानी में देर तक नहाने से त्वचा के ऊपरी परत में स्थित नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं। इससे त्वचा शुष्क हो जाती है और फिर खुजली शुरू हो जाती है। ऐसे में 15 मिनट से ज्यादा गर्म पानी में न नहाएं और नहाने के तुरंत बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

नर्म कपड़े पहनें
सर्दियों में हमेशा नर्म कपड़े पहनें। कॉटन, सिल्क जैसे कॉटन के कपड़े पहनना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा परफ्यूम वाले डिटर्जेंट से धुले कपड़े पहनने से परहेज करें।

रगड़कर त्वचा को साफ न करें
हाथ या मुंह धोने के बाद तौलिए से रगड़कर साफ न करें। इससे त्वचा की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है जिससे खुजली की समस्या हो जाती है।

खूब पिएं पानी
दिन भर में सात-आठ गिलास पानी पीना हर मौसम में जरूरी होता है। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से त्वचा में नमी की कभी कमी नहीं होती है। इससे खुजली की समस्या होने की कोई संभावना नहीं होती।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2O9tTOb

No comments